Friday, March 29, 2024
Advertisement

Weight Loss: मेथी के सेवन से भी कम हो सकता है वजन, जानिए कैसे करें सेवन

मेथी में फाइबर, फास्फोरस और आयरन पाया जाता है। जो वजन कम करने में सहायक है। आइए जानते हैं कैसे इसकी मदद से वजन कम कर सकते हैं।

Jyoti Jaiswal Written By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: November 10, 2022 8:39 IST
Weight Loss- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/RAJJOS.KITCHENN Weight Loss

बढ़े हुए वजन से कई सारे लोग परेशान हैं, बढ़ते वजन की वजह से लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां हो जाती हैं। ऐसे में फिट रहना बेहद जरूरी है, इसके लिए लोग कई सारे तरीके अपनाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं मेथी में ऐसे गुण होते हैं जो आपका वजन कम करने में बूस्टर की तरह काम करता है। मेथी के सेवन से शरीर में गर्मी होती है इसलिए सर्दियों में ये बेहद फायदेमंद होती है। यह पाचन तंत्र मजबूत करती है और आप खाना आसानी से बचा सकते हैं।

कैसे करें मेथी का सेवन?

मेथी को किस तरह से सेवन करना है चलिए अब वो आपको बताते हैं। सबसे पहले एक पैन में पानी उबालना है और इसमें मेथी कूटकर डालना है। 3-5 मिनट तक बीजों को ढक कर रखें और और फिर छानकर इसे चाय की तरह पिएं। हर रोज सुबह और शाम इसका सेवन करने से आप अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं। लेकिन साथ ही आपको इस बात का ध्यान रखना है कि वजन तभी घटता है जब हम अपनी जरूरत की कैलरी से कम कैलरी कंज्यूम करें। ये तभी संभव है जब आप अपनी डाइट बैलेंस रखें और प्रोटीन इनटेक भी बढ़ाएं। साथ ही आपको एक्सरसाइज भी नियमित रूप से करनी है। 

Benefits Of Jaggery: गुड़ की मिठास में ठंड और प्रदूषण दोनों से बचने का छिपा है राज

शहद और नींबू के साथ करें मेथी पाउडर का सेवन

मेथी पाउडर को पानी में डालकर उबाल लें और ठंडा होने पर इसे छानकर इसमें नींबू और शहद डाल दें। 

Hypothyroidism: जानिए क्या होता है हाइपोथायराइड? दिमाग से क्या है इसका कनेक्शन

मेथी के पाउडर का करें सेवन

आप मेथी के दानों को भूनकर इसका पाउडर बनाकर भी गर्म पानी के साथ हर रोज सेवन कर सकते हैं। सर्दियों में न सिर्फ ये आपको सर्दी जुकाम से बचाता है बल्कि आपको अंदर से मजूबत करता है और वजन तो कम होता ही है।

Health Benefits of Water chestnut: पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है सिंघाड़ा, ऐसे खाएंगे तो वजन भी होगा कम

अंकुरित मेथी का करें सेवन

आप मेथी को रात भर भिगोकर रख दें और इसे किसी कपड़े में बांधकर रख दें। एक-दो दिन में जब यह अंकुरित हो जाए तो इसे आप रोजाना भिगोकर खा सकते हैं। इसे खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। कैलरी भी कम होती है जिससे आपका वजन आसानी से कम होगा, क्योंकि आप कम कैलरी खाकर भी अपना पेट भर सकते हैं।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement