Monday, April 29, 2024
Advertisement

Benefits Of Jaggery: गुड़ की मिठास में ठंड और प्रदूषण दोनों से बचने का छिपा है राज

Benefits Of Jaggery: आयुर्वेद के मुताबिक फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों में गुड़ का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होता है। यह सांस से संबंधित परेशानियों को भी रोकने का काम करता है। इसको यदि रोजाना उपयोग किया जाए तो ब्रोंकाइटिस और अस्थमा जैसी बीमारियों को रोका जा सकता है।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: November 09, 2022 20:03 IST
गुड़ के फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOURCED गुड़ के फायदे

Benefits Of Jaggery: हमारे आस पास के वातावरण में रोजाना प्रदूषण का लेवल बढ़ता ही जा रहा है, जिसके कारण इन दिनों हर रोज स्मॉग नजर आ रहा है। आजकल वायु प्रदूषण में काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है, जिसकी वजह से माहौल बेहद प्रदूषित हो रहा है। ऐसे में हम गुड़ का सेवन करके अपने फेफड़ों को साफ कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि हवा में पोल्यूशन का लेवल बढ़ने की वजह से हमारे फेफड़ों पर इसका असर सबसे ज्यादा पड़ता है। इसलिए हम यदि गुड़ को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इसकी मदद से फेफड़ों को प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है। 

Hypothyroidism: जानिए क्या होता है हाइपोथायराइड? दिमाग से क्या है इसका कनेक्शन

गुड़ के फायदे

गुड़ का स्वाद और मिठास ज्यादातर लोगों के मन को भाती है, लेकिन इसके फायदे भी उतने ही लुभावने होते हैं। गुड़ हमारे फेफड़ों के लिए कवच की तरह सुरक्षा देने का काम कर सकता है। गुड़ में एंटी एलर्जी और स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के तापमान को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते हैं। बताया जाता है कि यदि गुड़ का रोजाना इस्तेमाल किया जाए, तो बॉडी में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाया जा सकता है। ये वायु प्रदूषण से बॉडी को हुए नुकसान को मरम्मत करने में मददगार होते हैं।

इन अंगो की सफाई के लिए

गुड़ एक क्लींजिंग एजेंट की तरह काम करता है, जो फेफड़ों, गले , पेट, और आंतों की सफाई करने में मददगार साबित हो सकता है। जिन लोगों को प्रदूषण के चलते सांस लेने में दिक्कत हो रही वे गुड़ को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। वहीं एलर्जी की परेशानी से गुजर रहे लोगों के लिए भी गुड़ की मिठास और तासीर फायदेमंद हो सकता है। इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए गुड़ एक अच्छा सोर्स माना जाता है, जिसके अंदर आयरन की भरपूर मात्रा में मौजूदगी ब्लड बढ़ाकर एनीमिया के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए अपने फिटनेस रूटीन में शामिल कर सकते हैं एरोबिक्स

खाने का तरीका

इसके लिए 5 चम्मच हल्दी की मात्रा लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच मक्खन के साथ गुड़ के छोटे टुकड़े को डालकर सभी चीजों को मिक्स कर लें। इस रेसिपी को दिनभर में 3 से 4 बार सेवन करने पर आपको खांसी, अस्थमा या दमा की बीमारी से आराम मिल सकता है।

ठंड में गुड़

गुड़ के सेवन से सर्दी-जुकाम, खून की कमी, अपच और एसिडिटी, जैसी समस्याओं में राहत मिलती है। सर्दियों के मौसम में गुड़ खाना किसी औषधि से कम नहीं माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, गुड़ सुपरफूड में शामिल होता है, जो श्वसन पथ की सफाई के लिए बेहतर तरीका है। 

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Health Benefits of Water chestnut: पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है सिंघाड़ा, ऐसे खाएंगे तो वजन भी होगा कम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement