Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Heart Test: बिना टेस्ट कराए कैसे पता करें कि दिल कितना सुरक्षित है, घर पर करें ये हार्ट टेस्ट

Heart Health: कोरोना महामारी के बाद से हार्ट से जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। आजकल युवाओं में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ गया है। अगर आप अपने हार्ट की सेहत का पता लगाना चाहते हैं तो घर में ही कुछ एक्टिविटी करके दिल की सेहत का पता लगा सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: November 19, 2023 14:54 IST
दिल का टेस्ट कैसे करें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK दिल का टेस्ट कैसे करें

Heart Tests At Home: दुनियाभर में लोग हार्ट की बीमारियों (Heart Disease) से परेशान हैं। हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। डब्ल्यूएचओ (WHO) की रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में दिल की बीमारियों से युवाओं की मौत का आंकड़ा पूरू दुनिया में हार्ट की बीमारियों से से होने वाली मौतों से 20 प्रतिशत ज्यादा है। खासतौर से कोरोना के बाद युवाओं में हार्ट अटैक (Heart Attck) के मामले काफी बढ़ रहे हैं। हार्ट हेल्दी है या नहीं इसे लेकर हर कोई परेशान रहता है। वैसे तो हेल्दी डाइट (Diet For Heart) और समय पर चेकअप करवाने से हार्ट की बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है। इसके अलावा ऐसी कई एक्सरसाइज हैं जिनसे आप अपने हार्ट की सेहत का अंदाजा बिना टेस्ट कराए भी लगा सकते हैं।

जानें कैसी है दिल की सेहत

डॉक्टर्स हार्ट टेस्ट (Test For Heart) के लिए ईसीजी और दूसरे टेस्ट करते हैं, जिससे दिल की सेहत के बारे में काफी कुछ पता लगाया जा सकता है। आप चाहें तो घर पर भी बिना टेस्ट के सिर्फ कुछ सिंपल टेस्ट करके अपने दिल का हाल जान सकते हैं। 

घर पर कैसे करें हार्ट का टेस्ट

  1. फैट से चेक करें हार्ट हेल्थ- आप शरीर के फैट से दिल की सेहत का अंदाजा लगा सकते हैं। अगर किसी की कमर कूल्हे से ज्यादा मोटी है तो आपको हार्ट की बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है। यानि जिन लोगों की कमर पर फैट ज्यादा होता है उन्हें दूसरों के मुकाबले हार्ट की बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है।
  2. सीढ़ी चढ़कर पता लगाएं- दिल का टेस्ट करने के लिए आप सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। ये घर में किया जाने वाला काफी आसान और सिंपल तरीका है। इसके लिए आप 1 मिनट में 50-60 सीढ़ी चढ़कर देखें। ये आप आसानी से कर पा रहे हैं तो आपका हार्ट हेल्दी है। अगर ऐसा करने में असमर्थ रहते हैं तो आपको हार्ट का चेकअप करवा लेना चाहिए।
  3. बैठकर उठें और दिल का हाल जानें- हार्ट का फिटनेस टेस्ट करने का अच्छा और सिंपल तरीका है कि सबसे पहले आप सीधे जमीन पर खड़े हो जाएं। अब जमीन पर पालथी मार कर बैठें और बिना किसी सपोर्ट के खुद से खड़े होकर देखें। अगर आप ऐसा आसानी से कर पा रहे हैं तो आपका हार्ट फिट है। ऐसे लोगों को हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम होता है।
  4. जार खोलने का टेस्ट- एक रिसर्च में कहा गया है कि जिन लोगों का दिल स्वस्थ और मजबूत होता है वो अच्छी पकड़ वाले होते हैं। ऐसे लोग कोई भी जार या डब्बा आसानी से खोल पाते हैं। आप भी अपने घर में मौजूद किसी जार को खोकर ये टेस्ट करके देख सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement