Friday, May 10, 2024
Advertisement

डाइट में शामिल करें ये 4 हाई प्रोटीन फूड, तेजी से वजन घटाने में करेंगे मदद

बढ़ा वजन से ज्यादातर लोग परेशान हैं। ऐसे में हाई प्रोटीन डाइट प्लान आपकी मदद कर सकता है। जानिए किन किन चीजों में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है जो वजन घटाने में आपकी मदद करता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 01, 2020 15:44 IST
Arhar Dal - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/AJFCAM Arhar Dal 

बढ़ा वजन से ज्यादातर लोग परेशान हैं। अगर आप भी बढ़े वजन को कंट्रोल करने के लिए कोई डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिसमें हाई प्रोटीन हो। ऐसा इसलिए क्योंकि वजन घटाने के लिए प्रोटीन फूड का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है। अगर आप वजन घटाने के लिए डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं तो इस बात की जानकारी होना बेहद जरूरी है कि किन किन फूड को वजन कम करने के लिए खाना चाहिए। यानी कि अगर आप सही प्रोटीन फूड खाते हैं तो आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं। जानिए किन किन चीजों में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है जो वजन घटाने में आपकी मदद करता है।  

बढ़े वजन से छुटकारा दिलाने में असरदार हैं ये घरेलू 5 वेट लॉस ड्रिंक्स, आज से ही पीना कर दें शुरू

Chia Seeds

Image Source : INSTAGRAM/HERBSENCYCLOPEDIA
Chia Seeds

चिया सीड्स

चिया सीड्स में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। इसका लोग ज्यादातर इस्तेमाल जैम और पुडिंग में किया जाता है। वहीं कुछ लोग केक को बनाने में अंडे की जगह भी चिया सीड्स का इस्तेमाल करते हैं। चिया सीड्स में प्रोटीन के अलावा ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम और आयरन सोलेनियम पर्याप्त मात्रा में होता है। 

बढ़े वजन से जल्द छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें नींबू और काले नमक की ये ड्रिंक, ऐसे करें इस्तेमाल

Ramdana

Image Source : INSTAGARAM/MINIS_KITCHEN_05
Ramdana 

रामदाना
रामदाना तो आपने कई बार देखा होगा। ये साइज में बहुत छोटे होते हैं। इन्हें राजगिरा भी कहा जाता है। रामदाना मैगनीज, फास्फोरस और आयरन से भरा होता है। इसके साथ ही ये हाई प्रोटीन फूड होता है। ऐसे में वजन घटाने के दौरान इसे डाइट में जरूर शामिल करें। 

तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 लो कैलोरी फूड्स, अपने आप पिघलेगी चर्बी

दालें और बींस
वजन घटाने के लिए अगर आपने डाइट प्लान बनाया है तो उसमें दालें जरूर शामिल करें। दालों में हाई प्रोटीन होता है। इसके अलावा दालें और बींस को वजन घटाने के लिए सबसे बेहतरीन माना जाता है। वहीं अगर आप पूरी तरह से शाकाहारी हैं तो वजन कम करने के लिए मसूर दाल, राजमा और अरहर दाल तो जरूर खाएं।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement