Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आम खाने के बाद होगा पछतावा अगर करेंगे ये 3 गलतियां, बढ़ा देगा यूरिक एसिड से लेकर कब्ज की समस्या तक

आम खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए, कभी आपने इस सवाल के बारे में सोचा है। नहीं तो, सोचना शुरू कर दें क्योंकि आम के मौसम में आप भारी नुकसान के शिकार हो जाएंगे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 24, 2023 14:30 IST
mango_mistakes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK mango_mistakes

आम खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए: आम खाने के नुकसानों (mango side effects) के बारे में कभी आपने सोचा है? नहीं तो सोचना शुरू कर दें क्योंकि आम का मौसम आ गया है। जी हां, दरअसल आम खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन करना आपकी सेहत के साथ खेल सकता है। ये आपको बैठे-बैठे परेशान करने वाली समस्याओं का शिकार बना सकता है। इसकी वजह से आपको अपने आम खाने पर पछतावा हो  सकता है। तो, आपको ऐसा करना न पड़े तो, आज ही जान लें कि आम खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए। 

आम खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए-What should not be eaten with mango in hindi

1. आम खाने के बाद पानी न पिएं

आम खाने के तुरंत बाद पानी पीने वाले अपना पाचनतंत्र खराब कर सकते हैं। ये इसलिए क्योंकि ऐसा करना डाइजेस्टिव एंजाइम्स को धो सकता है और इस वजह से आम के गाढ़े फाइबर और रफेज पच नहीं पाएगा और इससे आपके पेट में दर्द हो सकता है। कब्ज की समस्या हो सकती है। 

acidity

Image Source : FREEPIK
acidity

बिना काटे कैसे पता करें बैंगन में बीज है या नहीं? जान लें तरीका, फिर कभी नहीं खाएंगे धोखा

2. आम खाने के बाद दूध न पिएं

आम खाने के बाद दूध पीना आपको बदहजमी दे सकता है। इसकी वजह से आपको मतली, कब्ज और दिनभर रहने वाली एसिडिटी हो सकती है। साथ ही इसकी वजह से आपके पेट में ब्लोटिंग हो सकती है और आप गंभीर रूप से बीमार महसूस कर सकते हैं। 

बीपी रहेगा नॉर्मल, अगर आप अपनाएंगे बाबा रामदेव के बताए ये उपाय

3. आम खाने के तुरंत बाद चाय या कॉफी

आम खाने के तुरंत बाद चाय या कॉफी पीना आपके लिए एसिडिटी और गैस का कारण बन सकता है। इसके अलावा आपको सीने में जलन महसूस हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको आम खाने के तुरंत बाद चाय या कॉफी पीने से बचना चाहिए।  इसके अलावा आपको इसके बाद कोल्ड ड्रिंक आदि लेने से भी बचना चाहिए, नहीं ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement