Monday, May 06, 2024
Advertisement

बीपी रहेगा नॉर्मल, अगर आप अपनाएंगे बाबा रामदेव के बताए ये उपाय

बाबा रामदेव के बताए ये टिप्स सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं इस बारे में।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: April 24, 2023 11:55 IST
swami_ramdev_tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK swami_ramdev_tips

'चिंता से चतुराई घटे, दुख से घटे शरीर'। हम जो कुछ भी करते हैं वो खुशियों के लिए करते हैं पढ़ाई,नौकरी,घर-परिवार,रिश्ते सब हमारी खुशी की तलाश ही है पर खुशी है कि हमेशा छिटक जाती है रिश्ते बिखर जाते हैं करियर से सेटिस्फेक्शन नहीं मिलता और फिर सुकून की तलाश जारी रहती है। और हैप्पीनेस के कोड को क्रैक करने की कोशिश में दिलो-दिमाग पर एंग्जायटी हावी होने लगती है जिसका सीधा असर सेहत पर पड़ता है। ज्यादा चिंता-फिक्र से ब्लड प्रेशर इर्रेगुलर होने लगता है। 

ब्लड प्रेशर इर्रेगुलर होने का मतलब ये कि कुछ लोगों का खून उबाल मारने लगता है बीपी हाई हो जाता है तो कई लोग ऐसे भी हैं जो लो बीपी की गिरफ्त में आ जाते हैं। हाईपरटेंशन का पता चलने पर तो लोग तुरंत प्रॉपर इलाज शुरु कर देते हैं लेकिन दिक्कत तब होती है जब लो बीपी होने पर 100 में 99 लोग इसे हल्के में ले लेते हैं जो बाद में उनकी जान का दुश्मन बन जाता है। ठीक बात, ज्यादातर लोग ये नहीं समझते कि हाई बीपी की तरह ही लो बीपी भी जानलेवा है क्योंकि गिरता ब्लड प्रेशर हार्ट, किडनी, ब्रेन और लंग्स फेलियर की वजह बन सकता है। 

एकदम सही होता क्या है बीपी लो होने पर ब्रेन, लंग्स और किडनी तक Proper खून की सप्लाई नहीं हो पाती है जिसकी वजह से ऑर्गन ठीक से काम नहीं कर पाते मतलब बीपी अगर लो हो तो भी ब्रेन स्ट्रोक, हार्ट अटैक की नौबत आ सकती है। इतना ही नहीं, लगातार बीपी लो होना- हार्ट की बीमारी की तरफ भी इशारा करता है तो कई बार एनिमिया यानि बॉडी में खून की कमी भी लो बीपी की वजह बनती है। इसके अलावा डिहाइड्रेशन-थायराइड में भी बीपी कम रहता है।  इसलिए अगर अचानक चक्कर आने लगें शरीर ठंडा पड़ जाए और सीने में दर्द हो तो तुरंत बीपी चेक करवाए। 

साथ ही जिंदगी में खुशी तलाशने के जुनून में तनाव ना लें, अपनी सेहत का ख्याल रखें स्वस्थ रहेंगे तो खुशियां खुद आपको तलाश लेंगी। और सेहतमंद रहने के लिए जरुरी है। रोजाना योग-प्राणायाम और ध्यान। क्योंकि ये हर मर्ज की दवा है। 

लो बीपी के लक्षण

चक्कर 

बेहोशी 
धुंधला दिखना
वॉमिटिंग 
थकान
कंसंट्रेशन में कमी
सांस में दिक्कत

गर्मी के मौसम में कौन कौन से फल आते हैं? जानें क्या रख सकता है आपको सबसे ज्यादा हाइड्रेटेड

बीपी रहेगा नॉर्मल

खूब पानी पीएं
स्ट्रेस, टेंशन कम लें 
खाना समय से खाएं 
जंक फूड ना खाएं 
6-8 घंटे की नींद लें 
फास्टिंग ना करें 

बीपी को इंस्टेंट बढ़ाएं, घरेलू उपाय

नींबू पानी पीएं 
तुरंत मीठी चीज़ खाएं 
कॉफी पी सकते हैं
केला, पपीते लें 
मखाना, पालक जरूर खाएं 
तुलसी के पत्ते चबाएं

शरीर का थका-थका रहना हो सकता है Vitamin D3 का लक्षण, नजरअंदाज न करें और ये 4 फूड्स खाएं

बीपी नॉर्मल आएगा, खाने में शामिल करें 

खजूर 
दालचीनी
किशमिश 
गाजर 
अदरक 
टमाटर 

लो बीपी के लिए

दूध में हल्दी 
दूध और शिलाजीत 
दूध और च्यवनप्राश

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement