Sunday, April 28, 2024
Advertisement

तुलसी की 4-5 पत्तियां दवा गोली से हैं ज्यादा असरदार, पथरी से लेकर सर्दी-जुकाम का हैं इलाज

Holy basil Tulsi Benefits: तुलसी की सिर्फ पूजा ही नहीं की जाती बल्कि आयुर्वेद में इसको 100 बीमारियों का इलाज माना गया है। तुलसी के पत्तों का सेवन करने से सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं दूर रहती हैं और इन बीमारियों में भी तुलसी असरदार काम करती है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: November 23, 2023 7:56 IST
Basil Benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK तुलसी के फायदे

भारत के ज्यादातर घरों में आपको तुलसी का पौधा मिल जाएगा। कहीं तुलसी की पूजा की जाती है तो कहीं इसके औषधीय गुणों की वजह से इसे घर में लगाया जाता है। तुलसी के छोटे से पत्ते कई दवाओं की छुट्टी कर सकते हैं। आयुर्वेद में तुलसी के अनेक फायदों के बारे में बताया गया है। तुलसी में विटामिन (Vitamin) और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से कई बीमारियां दूर होती हैं और शारीरिक शक्ति बढ़ाने में मदद मिलती है। आइये जानते हैं तुलसी का सेवन करने से क्या फायदा मिलता है और तुलसी कौन सी बीमारियों को दूर करती है।

औषधीय उपयोग के हिसाब से तुलसी की पत्तियों को सबसे ज्यादा गुणकारी माना गया है। आप तुलसी के पत्तों को तोड़कर सीधे खा सकते हैं। इसके अलावा कई बीमारियों में तुलसी के बीजों का भी इस्तेमाल किया जाता है। तुलसी से सेवन से कफ-वात दोष को कम किया जा सकता है। इसके अलावा पाचन शक्ति को मजबूत बनाने, खून को साफ करने और सर्दी खांसी जैसे इंफेक्शन को दूर करने के लिए तुलसी का उपयोग किया जाता है। भूख बढ़ाने और दिल की बीमारियों को दूर करने, पेट दर्द, कान दर्द, मलेरिया और बैक्टीरियल संक्रमण जैसी बीमारियों को दूर करती है तुलसी।

ठंड में क्यों बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, जानिए बचाव का सही तरीका

तुलसी के फायदे (Tulsi Leaves Benefits In Hindi)

  1. गले की समस्याओं में पहुंचाए राहत- तुलसी का उपयोग गले की समस्यों से छुटकारा दिलाने के लिए किया जा सकता है। सर्दी-जुकाम होने पर तुलसी गले की खराश और दूसरी समस्यों में आराम पहुंचाती है। इसके लिए आप तुलसी के पत्ते चबाकर गर्म पानी पी लें या फिर तुलसी के पत्तों के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर कुल्ला कर लें। इससे मुह, दांत और गले के विकार दूर जाएंगे।
  2. सूखी खांसी और दमा में राहत- अस्थमा के मरीज के लिए तुलसी के पत्ते बहुत फायदा करते हैं। सूखी खांसी से परेशान लोग तुलसी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए तुलसी की मंजरी को प्याज के रस और सोंठ के साथ शहद में मिलाकर चाट लें। इससे सूखी खांसी और दमा में आराम मिलेगा।
  3. दांत के दर्द और कान के दर्द में आराम- तुलसी के पत्तों का रस कान के दर्द में आराम पहुंचाते हैं। अगर आपके कान में सूजन है तो तुलसी के पत्तों का लेप लगाकर राहत मिलेगी। इसके अलावा दांत के दर्द में भी तुलसी आराम दिलाने का काम करती है। आप तुलसी के पत्तों और काली मिर्च को पीसकर गोली जैसी बना लें और इसे दांत के नीचे रख लें। इससे दर्द में राहत मिलेगी।
  4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए- तुलसी के पत्तों के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे सर्दी-जुकाम और दूसरी संक्रामक बीमारियां दूर रहती हैं। करीब 20 ग्राम तुलसी के बीजों को पीसकर चूर्ण बना लें और इसमें 40 ग्राम पिसी हुई मिश्री मिलाकर रख लें। इससे ठंड में रोजाना 1 ग्राम खा लें। इससे आपके शरीर को ताकत मिलेगी और इम्यूनिटी मजबूत होगी।
  5. पथरी की समस्या होगी दूर- तुलसी के पत्तों का सेवन करने से पथरी की समस्या में भी फायदा मिलेगा। आपको 1-2 ग्राम तुलसी की पत्तियों को पीसकर शहद के साथ सेवन करना है। ऐसा करने से छोटी पथरी को बाहर निकाला जा सकता है। हालांकि पथरी का साइज बड़ा होने पर डॉक्टर से सलाह लें।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement