1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. रात में सोने से पहले रोज़ाना खाएं अजवाइन, पाचन संबंधी समस्या सहित ये बीमारियां भी होंगी दूर

रात में सोने से पहले रोज़ाना खाएं अजवाइन, पाचन संबंधी समस्या सहित ये बीमारियां भी होंगी दूर

Home Remedies: पोषक तत्वों से भरपूर अजवाइन का सेवन अगर सही तरीके से किया जाए, तो इससे स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे हो सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 04, 2022 23:03 IST
 रात में सोने से पहले रोज़ाना खाएं अजवाइन- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV रात में सोने से पहले रोज़ाना खाएं अजवाइन

Highlights

  • अजवाइन है स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद
  • पेट की बीमारी के लिए अजवाइन है उपयोगी
  • नींद न आने की समस्या को भी करता है दूर

Home Remedies: हर घर की रसोई में अजवाइन जरूर होती है। इनके इस्तेमाल से सब्जियों सहित पराठों में स्वाद आ जाता है। अजवाइन खाने को न सिर्फ स्वादिष्ट बनाती है, बल्कि सेहत के मामले में भी इसका कोई जवाब नहीं है। अजवाइन शरीर में होने वाले कई समस्याओं से राहत दिलाने में बेहद असरदार है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन के अलावा ऐसे कई गुणकारी तत्व मौजूद हैं। पेट की समस्याओं के लिए तो अजवाइन को रामबाण औषधि माना गया है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर व्यक्ति रोजाना रात को सोने से पहले अजवाइन का सेवन करे तो कई परेशानियों से छुटकारा पा सकता है।

डाइजेशन को रखे ठीक

अगर किसी को डाइजेशन से जुडी समस्या है, तो उनके लिए अजवाइन बेहद असरदार है। अगर आपको भी पेट से जुडी समस्याएं जैसे- गैस, एसिडिटी, खट्टी डकार है तो आप बेझिझक अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अजवाइन को भून लें और उसे रोज़ाना रात को चबाकर खाएं और फिर गुनगुना पानी पी लें। इससे कुछ ही दिनों में आपको राहत मिलेगी। अजवाइन का इस्तेमाल कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जाता है। रात में एक गिलास गर्म पानी के साथ अजवाइन खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है।

मां का दूध इन वजहों से बन सकता है बच्चे के लिए जहर, जानिए कब-कब नहीं कराना चाहिए स्तनपान

नींद न आने की समस्या से दिलाए निजात

आजकल नींद न आने की परेशानी बहुत कॉमन हो गई है। अगर आप भी नींद नहीं आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो तो सोने से पहले अजवाइन खाएं  इससे आपको राहत मिल सकती है कुछ दिन ऐसा करने से आपको नींद अच्छी तरह आने ।लगेगी। 

जोड़ों के दर्द में दिलाए राहत

अक्सर लोगों को सर्दियों के मौसम में हड्डियों के जोड़ों मे दर्द होने लगता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशां हैं तो, रात में खाना खाने के एक घंटे बाद एक चम्मच अजवाइन का सेवन करने से आपको आराम मिलेगा। जोड़ो के दर्द को कम करने के लिए अजवाइन को चबाकर खाएं और फिर गर्म पानी पिएं। ऐसा करने से हड्डियों के दर्द से राहत मिलेगी।

कमर दर्द से दे छुटकारा 

अगर आपकी कमर में दर्द है, तो अजवाइन का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। आप रोजाना रात को सोने से पहले थोड़ी अजवाइन भूनकर गुनगुने पानी के साथ लें। इसके अलावा आप अजवाइन को पानी में उबालकर उसके पानी को छानकर गुनगुना घूंट घूंट करके पी सकते हैं। रोजाना रात को ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में दर्द में काफी अंतर नजर आएगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

World Breastfeeding Week 2022: ब्रेस्टफीडिंग कराने से वजन होता है कम, दूध पिलाने से होने वाले इन जबरस्दत फायदों के बारे में जानें

 

Latest Health News