1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. World Breastfeeding Week: ब्रेस्फीडिंग कराने से वजन होता है कम, दूध पिलाने से होने वाले फायदों के बारे में जानें

World Breastfeeding Week 2022: ब्रेस्टफीडिंग कराने से वजन होता है कम, दूध पिलाने से होने वाले इन जबरस्दत फायदों के बारे में जानें

World Breastfeeding Week 2022: बच्चे के लिए माँ का दूध कितना ज़रूरी और फायदेमंद है ये तो हर कोई जानता है। लेकिन क्या आप जानते हैं ब्रेस्टफीडिंग कराने से माओं को भी कई तरह के फायदे होते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 03, 2022 18:16 IST
World Breastfeeding Week- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV World Breastfeeding Week

Highlights

  • ब्रेस्टफीडिंग कराने से माओं को होते हैं बेहतरीन लाभ
  • ब्रेस्टफीडिंग से वजन होता है कम
  • तनाव भी होता है दूर

World Breastfeeding Week 2022: माँ का दूध बच्चों के लिए अमृत के सामान होता है। आपने ये बात लगभग हर किसी से सुनी होगी। माँ के दूध से बच्चों को कई तरह के फायदे होते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि स्तनपान कराने से बच्चे को ही नहीं बल्कि माँ को भी कई तरह के लाभ होते हैं। वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक हर साल अगस्त के पहले हफ्ते यानी 1 से 7 अगस्त तक मनाया जाता है। इस एक हफ्ते ब्रेस्टफीडिंग जागरुक्ता पर बात की जाती है। ऐसे में चलिए आज हम आपको बताएँगे कि आखिर ब्रेस्टफीडिंग कराने से माँ को क्या फायदा होता है।

ब्रेस्टफीडिंग करवाने से मां को मिलते हैं ये फायदे-

वजन होता है कम 

स्तनपान, वजन कम करने में सहायक होता है, जब मां, अपने शिशु को स्तनपान कराती है तो उसका शरीर लगभग 450 से 500 कैलोरी खर्च करता है, इससे प्राकृतिक ढंग से वजन कम करने में मदद मिलती है।

High Blood Pressure: बढ़ते हुए बीपी को कैसे करें कंट्रोल? स्वामी रामदेव से जानिए खास योग, प्राणायाम और आयुर्वेदिक उपचार

ब्लीडिंग करे कम 

बच्चे के जन्म के बाद से ही मां को ब्लीडिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है, जिसकी वजह से महिलाओं को पेट दर्द की शिकायत होती है। वहीं, अगर महिला अपने बच्चे को रोज़ाना ब्रेस्टफीडिंग कराती है, तो ऐसे में उसे ब्लीडिंग के कारण होने वाले दर्द से तो राहत मिलती ही है साथ ही ब्लीडिंग भी कम होती है। 

कैंसर से बचाता है

स्तनपान करवाने से सिर्फ बच्चे को ही नहीं बल्कि उसकी मां को भी काफी फायदा मिलता है। कई रिपोर्ट में ये कहा गया है कि स्तनपान कराने से बच्चे की मां को गर्भाशय में होने वाले कैंसर से बचाया जा सकता है।

तनाव होता है कम

ब्रेस्ट फीडिंग से ऑक्सीटोसिन हार्मोन निकलता है जो रिलैक्स होने और तनाव घटाने के लिए जाना जाता है। कई स्टडीज में यह बात सामने आई है कि जिन माओं ने जल्दी ही अपने बच्चों को स्तनपान कराना बंद किया, उन्हें डिप्रेशन होने का खतरा ज्यादा रहा। जबकि कई महिलाओं ने ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान तनाव घटने की बात स्वीकार की।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

World Breastfeeding Week 2022: ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मां को इन वजहों से नहीं खाना चाहिए पत्ता गोभी, इन बातों का रखें ध्यान

Latest Health News