Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

आंखों की जलन और थकान को दूर करने के लिए आज़माएं ये घरेलू उपाय

मोबाइल के ज्यादा प्रयोग और प्रदूषण के चलते आंखें थकान का शिकार बनने लगती हैं। इतना ही नहीं आंखों में जलन की समस्या भी हो जाती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 01, 2021 15:11 IST
आंखों में जलन और थकान को दर्द दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : PEXEL.COM आंखों में जलन और थकान को दर्द दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

हमारी आंखें बेहद संवेदनशील होती हैं और इसीलिए उन्हें अधिक देखभाल की जरूरत पड़ती है। आंखों को लेकर आपके द्वारा की गई एक छोटी सी लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है। लगातार कंप्यूटर, लैपटॉप या फिर मोबाइल का इस्तेमाल करना, पर्यावरण प्रदूषण, बदलता मौसम,  कॉन्टैक्ट लेंसेज का इस्तेमाल करना, नींद कम आना, चिड़चिड़ापन, शरीर में पानी की कमी, बहुत अधिक दवाइयां लेने के कारण आंखों में जलन, थकान आदि की शिकायत हो जाती है। 

आंखों में होने वाली जलन और थकान को कम करने के लिए विभिन्न तरह की दवाओं का सेवन किया जाता है, लेकिन आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं जो आपकी आंखों के लिए सेहतमंद  साबित हो सकते हैं। 

आलू

कच्चे आलू का इस्तेमाल करके आप आंखों की थकान, जलन के साथ काले घेरों से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आलू के पतले-पतले स्लाइस काटकर फ्रिज पर रख दें। कुछ समय बाद इन्हें निकाल कर आंखों के ऊपर रख लें। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

PCOS से जूझ रही महिलाओं को करना चाहिए अलसी सहित इन 5 बीजों का सेवन

खीरे का इस्तेमाल
आंखों की थकान और जलन दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमाल करना फायदेमंद है। खीरे के पतले-पतले स्लाइस काट लें और उन्हें फ्रिज में रख दें। कुछ देर बाद इन टुकड़ों को  आंखों पर रखकर लेट जाएं। इससे आपको जलन के साथ-साथ थकान से भी निजात मिलेगी। 

दूध

ठंडे दूध से आंखें साफ करना भी एक कारगर उपाय है। दूध में मौजूद कई तत्व आंखों के संक्रमण और थकान को दूर करने में मददगार होते हैं। आप चाहें तो दूध में रूई को डुबोकर पैच बना लें और उन्हें आखों के ऊपर रख सकते हैं। कुछ देर रखने के बाद आप इन्हें हटा दें, इससे आंखों को ठंडक मिलेगी और जलन कम होगी। 

करी पत्ता कर सकता है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, डायबिटीज के मरीज सुबह-सुबह ऐसे करें सेवन

गुलाब जल
गुलाब जल स्किन को हेल्दी रखने के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन इसका इस्तेमाल करके आप आंखों की थकान और जलन को भी दूर कर सकते हैं। आप चाहें तो गुलाब जल में रूई डुबोकर पैच बना सकते हैं और इन्हे आंखों के ऊपर रखकर थोड़ी देर के लिए लेट सकते हैं।

एलोवेरा जेल
औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा का प्रयोग कर आंखों में होने वाली जलन को दूर की जा सकती है। इसके लिए 1-2 चम्मच एलोवेरा जेल  में थोड़ा सा ठंडा पानी मिला लें। अब कॉटन बॉल को इसमे डुबोकर आंखों के ऊपर रख दें। 10 मिनट बाद इसे आंखों से हटा दें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement