Thursday, March 28, 2024
Advertisement

गर्मियों में खुजली की समस्या से निजात दिलाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, मिनटों में दिखेगा असर

गर्मियां आते ही सबसे ज्यादा लोग जिस चीज से परेशान रहते हैं वो है खुजली यानी कि इचिंग की समस्या। अगर आप भी खुलजी यानी कि इचिंग की समस्या से जूझ रहे हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 03, 2021 13:33 IST
home remedies for itching- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV home remedies for itching

गर्मियां आते ही सबसे ज्यादा लोग जिस चीज से परेशान रहते हैं वो है खुजली यानी कि इचिंग की समस्या। ये समस्या गर्मियों में इस वजह से ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि इस मौसम में चिलचिलाती धूप की वजह से पसीना ज्यादा निकलता है। पसीने की वजह से खुलजी की समस्या अपने आप बढ़ जाती है। कई लोगों को इचिंग इतनी ज्यादा होती है कि त्वचा पर वो जहां पर भी खुजलाते हैं लाल रंग के बड़े बड़े चकत्ते पड़ जाते हैं। अगर आप भी खुलजी यानी कि इचिंग की समस्या से जूझ रहे हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल कर देगा ये एक गिलास जूस, तुरंत करें सेवन

1. खुलजी की समस्या से निजात पाने में नीम की पत्तियां असरदार हैं। इसके लिए बस नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें। इस उबले हुए पानी को ठंडा करके इससे नहाएं। ऐसा करने से शरीर और त्वचा में मौजूद सारे कीटाणु खत्म हो जाएंगे। साथ ही आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी। 

2.इचिंग की समस्या से आपको नारियल का तेल भी निजात दिलाएगा। जिस स्थान पर आपको खुजली हो रही हो उस पर बस नारियल का तेल लगा लें। इस तेल से स्किन को नमी मिलेगी और आपको खुजली की समस्या में आराम मिलेगा। 

coconut

Image Source : INSTAGRAM/NATUDORGANIC
coconut 

3. तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल करके भी आप इचिंग की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए बस आप तुलसी की 5 से 6 पत्तियों को पीस लें। इन पत्तियों को नारियल तेल में मिलाकर स्किन पर लगाएं यानी कि मसाज करें। ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगा ये घरेलू ड्रिंक, दूर हो जाएगी समस्या

4. चंदन का लेप या फिर चंदन का तेल भी इचिंग की समस्या में राहत देगा। चंदन के लेप को खुजली वाली जगह पर थोड़ी देर लगाएं। इससे स्किन को ठंडक मिलेगी। कुछ देर बाद पानी से इस लेप को धो दें। लेप के अलावा चंदन के तेल को आप इचिंग वाली जगह पर लगाएं। हल्का सा मसाज करें। इसके आपको आराम मिलेगा। 

5. एलोवेरा स्किन संबंधी समस्याओं में भी कारगर है। अगर आप खुजली की समस्या से परेशान हैं तो एलोवेरा जेल को इचिंग वाली जगह पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। इससे आपको आराम मिलेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement