Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ब्लड प्रेशर अचानक से Low हो जाए तो इन उपायों को आजमाइए, जल्द करेंगे असर

कभी कभी एकदम से बीपी लो हो जाता है और चक्कर आने लगते हैं। कुछ तरीकों को अपनाकर बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: January 23, 2022 8:04 IST
Low BP- India TV Hindi
Image Source : MANHATTANCARDIOLOGY low BP

ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा होना सदैव रिस्की होता है। हालांकि कई बार तनाव, भूखा रहने या मौसम की वजह से एकदम ब्लड प्रेशर लो हो जाता है और चक्कर आने लगते हैं। चक्कर आने के साथ साथ दूसरे कई लक्षण हैं जो बताते हैं कि आपका बीपी लो हो रहा है।
 
 
ऐसे में कुछ तुरत उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप ब्लड प्रेशर को नॉर्मल कर सकते हैं। 
 
  1. नमक वाला पानी - नमक का सेवन लो बीपी को किया जा सकता है। आप एक गिलास पानी में थोडा नमक मिलाकर तुरंत पी लीजिए।  वैसे भी जिनको बीपी लो होने की दिक्कतें रहती हैं उनको नमक रहित भोजन अवॉइड करना चाहिए। इसलिए आप नमक युक्त कोई और चीज भी खा सकते हैं ताकि आपकी बॉडी में नमक जाकर बीपी को कंट्रोल कर सके।
  2. तुरंत कुछ खाएं - आमतौर  पर भूखे रहने के बाद आई कमजोरी के चलते या व्रत उपवास और डाइटिंग के दौरान Low BP की दिक्कतें हो जाती है। इसलिए जब भी ब्लड प्रेशर लो हो तो तुरंत भोजन करें या कुछ खाएं। इससे जल्द आराम मिल सकता है।
  3. कॉफी - ऐसी स्थिति आने पर आप कॉफी बनाकर पी सकते हैं। कैफीन यूं तो बीपी कंट्रोल करने का बेहतरीन विकल्प नहीं है लेकिन अगर बीपी लो हो रहा है और उसे सामान्य सीमा तक कंट्रोल में लाना है तो आप एक कप कॉफी पी सकते हैं। 
  4. नींबू नमक का पानी -बीपी लो होने पर एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ कर आधा चम्मच नमक मिला लें और इसे पी लीजिए। नींबू पानी के सेवन से बीपी लो की समस्या पूरी तरह खत्म तो नहीं होगी लेकिन कुछ देर के लिए आराम मिल सकता है।
  5. इलेक्ट्रोल - भूखा रहने, कमजोरी, पानी और पोषक तत्वों की कमी के चलते ही अक्सर बीपी लो होता है। आप बीपी को सामान्य करने के लिए इलेक्ट्रोल का घोल बनाकर पी सकते हैं। इससे समस्या में आराम मिल सकता है। 
  6. चॉकलेट - यूं तो चॉकलेट को स्वाद के लिए खाया जाता है लेकिन बीपी लो होने पर ये खास असर करती है। दरअसल चॉकलेट में फ्लेवनॉल्स नामक रसायन पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को सामान्य स्तर पर लाने में मदद करता है।
  7. नारियल पानी - नारियल का पानी भी ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में मदद करता है। जब भी बीपी लो लगे तो आपको नारियल पानी का सेवन करना चाहिए।
डायबिटीज के मरीज खाएं आंवले का चोखा, स्‍वाद और सेहत दोनों का मिलेगा डबल डोज

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement