Saturday, May 18, 2024
Advertisement

थायराइड की समस्या हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

आयुर्वेद के अनुसार वात, पित्त और कफ की समस्या के कारण अधिकतर लोगों को थायराइड की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 23, 2020 23:04 IST
थायराइड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SPKWOMENSHEALTH थायराइड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण आज के समय में अधिकतर लोग थायराइड की समस्या से परेशान हैं।  जिसके कारण थायराइड के मरीजों को अपने खानपान का भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है। जिससे कि यह समस्या ज्यादा बढ़े नहीं। आयुर्वेद के अनुसार वात, पित्त और कफ की समस्या के कारण अधिकतर लोगों को थायराइड की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। 

क्या है थायराइड?

थायराइड गले में स्थित एक ग्रंथि का नाम है। यह ग्लैंड गले के आगे के हिस्से में मौजूद होता है और इसका आकार एक तितली के समान होता है। यह बॉडी के कई तरह के मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। जब ये असंतुलित होता है तो थायरायड की बीमारी होती है। ये रोग दो प्रकार का है, हाइपो थायरायड और हाइपर थायरायड। इस रोग में तेजी से वजन बढ़ना, तेजी से वजन कम होना, बेचैनी, नींद न आना, पीरियड टाइम पर न आना आदि समस्या होती है।

दूध में भिगोकर ऐसे खाएं चिया शीड्स, एनीमिया सहित ये बीमारियां रहेगी कोसों दूर

थायराइड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

मुलेठी

मुलेठी में भरपूर मात्रा में ट्रीटरपेनोइड ग्लाइसेरीथेनिक एसिड पाया जाता है जो थायराइड कैंसर को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। 

बारिश के पानी के कारण पैरों में हो गया है फंगल इंफेक्शन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

तुलसी
थायराइड रोग को ठीक करने के लिए 2 चम्मच तुलसी के साथ आधा चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

हरी धनिया
थायराइड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हरा धनिया काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए सुबह-सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच हरा धनिया को घोलकर इसका सेवन करें। 

चुटकियों में कब्ज की समस्या से छुटकारा दिला देगा ये तेल, सोने से पहले बस पीएं रोजाना

हल्दी
हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो थायराइड की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर इसका सेवन करें। 

लौकी का जूस
खाली पेट लौकी का जूस पीने से थायराइड की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement