1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. सर्दियों में इस कारण होती है अधिक खुजली, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे करें बचाव

सर्दियों में इस कारण होती है अधिक खुजली, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे करें बचाव

स्वामी रामदेव के अनुसार पानी कम पीना, नमकीन चीजों का अधिक सेवन, पसीना कम निकलने के कारण स्किन रूकी हो जाती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि इसे हमेशा हाइड्रेट रखें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 20, 2020 12:17 IST

सर्दियों के मौसम में खुजली की समस्या होना एक आम बात है। तापमान की कमी के कारण हमारी स्किन अधिक रूखी हो जाती है। जिसके कारण कई बार एक्जिमा तक की समस्या का सामना करना पड़ता है। हमारी स्किन के ऊपरी परत में डेड स्किन होती हैं जो स्किन में मॉश्चराइज रखने के साथ-साथ बैक्टीरिया को प्रवेश करने से रोकती है। लेकिन सर्दियों के मौसम में ठंड हवाओं के कारण स्किन की ऊपरी परत पर नुकसान पहुंचाता है। जिससे नमी बाहर चली जाती है। जिससे स्किन में दरारे पड़ने लगती हैं और बैक्टीरिया अंदर प्रवेश कर जाते हैं।

स्वामी रामदेव के अनुसार पानी कम पीना, नमकीन चीजों का अधिक सेवन, पसीना कम निकलने के कारण  स्किन रूकी हो जाती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि इसे हमेशा हाइड्रेट रखें। इसके लिए आप अधिक से अधिक पानी का सेवन करे। इसके लिए इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करे। 

सर्दियों में करें इन 6 फूड्स का सेवन, हर बीमारी रहेंगी कोसों दूर 

गन्ना

सर्दियों के मौसम में गन्ना का जूस पीना सेहत के लिए काफी पायदेमंद है। इसके साथ ही यह एक्जिमा के साथ हर स्किन संबंधी समस्याओं से बचाव करता है। इसलिए  रोजाना या फिर सप्ताह में 3-4 बार जूस जरूर पिएं।

विटामिन डी की कमी से हो सकते हैं एनीमिया और कैंसर जैसे जानलेवा रोग, स्वामी रामदेव से जानिए इसका असरदार इलाज 

मूली
सर्दियों के मौसम में मूली ताजी और मुलायम खूब आने लगती है। इसे अपने खाने में जरूर शामिल करें। इसके साथ ही हो सकते तो सुबह खाली पेट इसका सेवन जरूर करे। 

सेब
स्किन संबंधी समस्याओं के साथ अन्य बीमारियों से निजात पाने के लिए रोजाना खाली पेट सेब का सेवन जरूर करे। 

विटामिन बी12 की कमी से हो सकते हैं कई खतरनाक रोग, कमी पूरा करने के लिए करें इन 5 फूड्स का सेवन

व्हीट ग्रास का जूस
गेंहू की घास का जूस सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसका सेवन करके आप कई बड़ी से बड़ी बीमारियों से निजात पा सकते हैं। सर्दियों के मौसम में खुजली के साथ अन्य स्किन संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए सुबह थोड़ा व्हीट ग्रास  जूस जरूर पिएं। 

इन चीजों का सेवन करने के साथ-साथ रोजाना योगासन और प्राणायाम जरूर करे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। सर्दियों में इस कारण होती है अधिक खुजली, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे करें बचाव News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment