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विटामिन बी12 की कमी से हो सकते हैं कई खतरनाक रोग, कमी पूरा करने के लिए करें इन 5 फूड्स का सेवन

विटामिन बी12 कमी से शारीरिक के साथ-साथ मानसिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इसकी कमी के कारण आपको चलने में परेशानी के अलावा सांस लेने में समस्या, एनीमिया तक की शिकायत हो सकती है

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 20, 2020 11:36 IST
विटामिन बी12 की कमी से...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NATURALBIOHEALTH विटामिन बी12 की कमी से हो सकते हैं कई खतरनाक रोग, कमी पूरा करने के लिए करें इन 5 फूड्स का सेवन

विटामिन बी 12 हमारे शरीर का बहुत ही जरूरी तत्व है। स्वस्थ शरीर के लिए यह बहुत ही जरूरी माना जाता है। इसकी कमी से शारीरिक के साथ-साथ मानसिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इसकी कमी के कारण आपको चलने में परेशानी के अलावा सांस लेने में समस्या, एनीमिया तक की शिकायत हो सकती है। जानें इसके लक्षण और कौन से फूड है बेस्ट। 

विटामिन बी 12 के लक्षण

  • स्किन का पीला पड़ जाना।
  • जीभ में दाने या फिर लाल पड़ जाना। 
  • मुंह में छाले
  • स्पर्श में संवेदना में कमी
  • आंखो की रोशनी कम होना
  • याददाश्त में कमी
  • किसी चीज का निर्णय लेने में समस्या होना
  • डिमेंशिया
  • डिप्रेशन
  • अधिक कमजोरी या सुस्ती आना।
  • सांस फूल जाना
  • सिरदर्द
  • कान बजना
  • भूख कम लगना
  • ज्यादा ठंड लगना (हाथ और पैरों में अधिक)

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विटामिन बी 12 की कमी से हो सकती है ये बीमारियां

इस विटामिन की लंबे समय तक कमी होने पर एनीमिया, थकान, स्मृति ह्रास, मिजाज बिगड़ना, चिड़चिड़ापन, झुनझुनी या हाथ-पैरों में अकड़न, दृष्टि दोष, मुंह के छालों, कब्ज, दस्त, मस्तिष्क संबंधी बीमारियां और बांझपन जैसी की समस्याएं प्रकट हो सकती हैं। हालांकि, बी12 की कमी की भरपाई की जा सकती है।

विटामिन बी12 की कमी से हो सकते हैं कई खतरनाक रोग, कमी पूरा करने के लिए करें इन 5 फूड्स का सेवन

विटामिन बी12 की कमी से हो सकते हैं कई खतरनाक रोग, कमी पूरा करने के लिए करें इन 5 फूड्स का सेवन

विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स

ब्रोकली

ब्रोकली में विटामिन बी 12 के साथ फोलेट होता है। जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होने देता है। इसलिए इसका सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं। 

दूध 
कैल्शियम के साथ-साथ दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन बी 12 भी पाया जाता है।  इसके अलावा दही का भी सेवन कर सकते हैं।

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अंडा
कैल्शियम, प्रोटीन के साथ-साथ अंडा को विटामिन बी12 का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसलिए इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

पनीर 
स्विस पनीर में सबसे ज्यादा विटामिन बी 12 पाया जाता है। इसके अलावा कॉटेज चीज़ में भी अधिक मात्रा में होती है। 

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मीट
विटामिन बी 12 की कमी पूरा करने के लिए आप मीट का भी सेवन कर सकते है। इसे भी विटामिन बी12 का अच्छा स्त्रोत माना जाता है।

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