Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चेहरे पर है छोटे-छोटे सफेद दानों की भरमार तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे गायब

चेहरे पर निकलने वाले सफेद दानों को मिलिया कहते हैं। यह दाने माथे, नाक, गाल, आंखों के आसपास पड़ जाते है। जानिए कैसे पाए इस समस्या से छुटकारा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 24, 2020 12:08 IST
चेहरे पर पड़े सफेद दानों से निजात पाने के घरेलू नुस्खे- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/JAIPURSKINCITY चेहरे पर पड़े सफेद दानों से निजात पाने के घरेलू नुस्खे

चेहरे पर निकलने वाले सफेद दानों को मिलिया कहते हैं।  यह दाने माथे, नाक, गाल, आंखों के आसपास पड़ जाते है। जिनमें कोई दर्द तो नहीं होता है लेकिन इनके कारण आपके पूरा लुक खराब हो जाता है।  सफेद दाने किसी भी उम्र में हो सकते हैं। आमतौर पर यह दाने बहुत ही छोटे होते हैं। 

जब स्किन की मृत कोशिकाएं त्वचा के ऊपर आती हैं तब यही मिलिया का रूप ले लेती हैं। अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहते है तो इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। इनसे आपको कुछ ही दिनों में लाभ मिलेगा। 

फटी एड़ियों के कारण हो रहे है शर्मिंदा तो लगाएं ये होममेड क्रीम, 3 दिनों में पा सकते है कोमल एड़िया

सफेद दानों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

अनार के छिलके

अनार सेहते के लिए काफी अच्छा माना जाता है लेकिन इसके छिलका इस्तेमाल करके आप मिलिया की समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके लिए अनार के छिलके को छाया में सुखाकर कर पाउडर बना लें। इसके बाद एक चम्मच पाउडर में थोड़ा सा नींबू और गुलाबजल डालकर इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। करीब 15-20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। आपको बता दें कि अनार के छिलके में बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो मिलिया को हटाने में मदद करते हैं। 

शरीर पर है तिल की भरमार तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, महज 7 दिन में अपने आप हो जाएंगे गायब

चंदन

Image Source : INSTAGRAM/YASHUNATURAL
चंदन

चंदन
चंदन और गुलाबजल का बना पेस्ट आपके चेहरे को ठंडक पहुंचाएगा। इसके साथ ही ये स्किन को साफ करने में मदद करेगा। इसे चेहरे पर लगाकर नैचुरल तरीके से सुखने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें।
 
टी ट्री ऑयल
इसमें नैचुरल  एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो चेहरे पर पड़े इन सफेद दानों को खत्म करने में मदद करते हैं। इसके लिए साफ चेहरे पर रात को सोने से पहले इसे लगा लें। 

चेहरे पर है छोटे-छोटे सफेद दानों की भरमार तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे गायब

Image Source : INSTAGRAM/MIKAS_HONEY
चेहरे पर है छोटे-छोटे सफेद दानों की भरमार तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे गायब

शहद
शहद में एक तरह का नैचुरल नमक पाया जाता है।  जो  पोर्स को खोलने के साथ-साथ तैलीय गांठों और दानों को हटाने में मदद करता है। इसके लगाने के लिए शहद को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए। थोड़ी देर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरा धो लें। 

कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए करें इन 4 चीजों का सेवन, हड्डियां होगी मजबूत

एलोवेरा
एलोवेरा में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन संबंधी हर समस्या से आसानी से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल को लेकर सफेद दानों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करे। इसके बाद साफ पानी से दूसरे दिन धो लें। इस उपाय को कम से कम एक माह अपनाएं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement