1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. चश्मे से इंस्टेंट छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

चश्मे से इंस्टेंट छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

अगर आपके घर में भी कोई बच्चा या फिर किसी वयस्क की आंखों की रोशनी कम है और उसके चश्मा लगा हुआ है तो आप इन घरेलू तरीकों को अपनाकर चंद दिनों में ही चश्मा उतरवा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 16, 2020 21:29 IST
spects- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/RINKU_OPTICIAN_TM spects

आंखों का कमजोर होना आम समस्या बन गई है। आंखों के कमजोर होते ही तुरंत चश्मा चढ़ जाता है जो कई बार सिर दर्द भी बन जाता है। ये ना केवल कई बार आपके लुक को खराब कर देता है बल्कि बिना चश्मे के देखना भी मुश्किल हो जाता है। आंखों पर चश्मा चढ़ने की कोई फिक्स उम्र नहीं है ये बच्चों, युवा और बुजुर्गों के किसी भी उम्र में चढ़ जाता है। हालांकि चश्मा लगने का मुख्य कारण खानपान और खराब लाइफस्टाइल ही है। अगर आपके घर में भी कोई बच्चा या फिर किसी वयस्क की आंखों की रोशनी कम है और उसके चश्मा लगा हुआ है तो आप इन घरेलू तरीकों को अपनाकर चंद दिनों में ही चश्मा उतरवा सकते हैं। 

ठंड में इन 5 सुपरफूड्स को डाइट में जरूर करें शामिल, नहीं पड़ेंगे बीमार

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां आंखों के लिए फायदेमंद होती हैं। इसलिए हरी सब्जियों का सेवन रोज करें। अगर किसी वजह से हरी सब्जियां खाना पसंद नहीं है तो सूप बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। 

Almond

Almond 

बादाम का सेवन
बादाम खाने से दिमाग के अलावा आंखों की रोशनी भी तेज होती है। इसका इस्तेमाल रोज करना चाहिए। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड के अलावा विटामिन ई होता है जो आंखों की रोशनी के लिए लाभकारी है। इसके अलावा बादाम को रातभर भिगोकर पीस लें। इस मिश्रण को पानी में मिलाकर पीने से भी फायदा होता है। 

बादाम, मिश्री और सौंफ का मिश्रण खाएं
बादाम, मिश्री और सौंफ का मिश्रण आंखों की रोशनी के लिए अच्छा रहता है। इन सभी चीजों को पीसकर एक डब्बे में भरकर रख लें। रोज सोने से पहले एक गिलास दूध में करीब एक चम्मच पाउडर को डालें। ऐसा करने से आंखों को फायदा होगा। 

Amla

Amla 

सर्दी में साइनस के मरीज इन 5 फूड्स का बिल्कुल ना करें सेवन, सेहत के लिए है खतरनाक

रोजाना खाएं आंवला
आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है। खासतौर पर आंखों के लिए। आंवले में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे कि विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट। विटामिन सी आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है। 

हाई ब्लड प्रेशर में असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

रोज करें व्यायाम
व्यायाम करना सेहत के लिए अच्छा होता है। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए भी कई व्यायाम हैं। इन व्यायाम से आप अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। चश्मे से इंस्टेंट छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment