Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Herbal Tea: मेथी से घर पर बनाएं हर्बल ग्रीन टी, महीने भर में पिघला देगी सालों से जमा चर्बी

Green Tea For Weight Loss: त्योहार पर मिठाई और पकवान खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो घर पर बनी ये ग्रीन टी जरूर पिएं। मेथी से बनी ये ग्रीन टी शरीर में जमा चर्बी को आसानी से पिघला देगी।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: October 31, 2023 18:26 IST
Green tea- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ग्रीन टी

Green Tea For Digestion: दिवाली के मौके पर मिठाईयां और पकवान खाने से तेजी से वजन बढ़ता है। जो लोग खुद को फिट रखना चाहते हैं वो खाने-पीने की चीजों को देखकर ललचाते ही रहते हैं। कुछ लोग ज्यादा खा लेते हैं जिससे तेजी से वजन बढ़ता है। इसके अलावा एसिडिटी, ब्लोटिंग और इनडाइजेशन की समस्या परेशान करती है। वहीं कुछ लोगों को मसालेदार, तलाभुना या मीठा खाना आसानी से नहीं पचता। अगर आपको भी यही समस्या है तो अब टेंशन की कोई बात नहीं है। आप घर में बनी हर्बल टी पिएं। जिससे मोटापा और पेट की ये सारी समस्याएं छूमंतर हो जाएंगी।

मेथी ग्रीन टी, मोटापा हो जाएगा गायब

मेथी से ग्रीन टी बनाना काफी आसान है इसके लिए आपको कुछ मसालों की जरूरत होगी। इस ग्रीन टी को बनाने में 1 चम्मच मेथी, 1 चम्मच सौंफ, 1 चम्मच अजवाइन,1 चम्मच जीरा, आधा चम्मच काली मिर्च,आधा चम्मच सौंठ का पाउडर चाहिए।

कैसे बनाएं मैथी से हर्बल ग्रीन टी
मैथी से हर्बल ग्रीन टी बनाना बेहद आसान है. इसके लिए सारे मसालों को मिलाकर बरीक पाउडर जैसा पीसकर तैयार कर लें। अब 1 कप तेज गर्म पानी लें और उसमें 1 चम्मच पाउडर को मिलाकर थोड़ी देर रहने दें। अब इसे छान लें और फिर पानी को गर्म-गर्म चाय की तरह पी लें.

डाइजेस्टिव टी के फायदे
इस हर्बल टी में मैथी का इस्तेमाल किया गया है जिससे वजन घटाने, ब्लड शुगर को मेंटेन करने और पेट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। सौंफ से गैस की समस्या दूर होती है और पेट में भारीपन या ब्लोटिंग की दिक्कत दूर होती है। मेथी खाने से डाइजेशन और कॉन्सटिपेशन की समस्या नहीं होती। इसके अलावा अजवाइन भी गैस कम करती है। काली मिर्च शरीर को गर्म रखती हैं और सौंठ सर्दी खांसी को कम करती है।

खाना पचाने के और घरेलू उपाय
अगर डाइजेस्टिव ग्रीन बनाने का समय नहीं है और तला भुना खाने से पेट में गैस, अपच, भारीपन या कोई और समस्या हो रही है तो आप इन असरदार रेमेडी को अपना सकते हैं। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा और समस्या दूर हो जाएगी।
खाना खाने के बाद 1 छोटी चम्मच मीठी सौंफ गुनगुने पानी के साथ खा लें।

  • आप चाहें तो 1 छोटी चम्मच अजवाइन में काला नमक मिलाकर भी खा सकते हैं।
  • अगर ये दोनों चीजें नहीं खानी तो आप सौंफ का पाउडर और चीनी के दाने खा लें।
  • इसके अलावा आप आधा कप ठंडा दूध और उसमें आधा कप पानी मिलाकर पी लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement