Friday, April 26, 2024
Advertisement

ग्रीन कॉफी का सेवन कितना सुरक्षित? जानिए इसके फायदे और नुकसान

चाय और कॉफी के साथ लोग अपने दिन की शुरुआत करते हैं। अब इसे सेहत से भी जोड़कर देखा जाने लगा है। ग्रीन कॉफी का चलन भी धीरे-धीरे बढ़ रहा है। आज हम आपको बताएंगे ग्रीन कॉफी पीने के फायदे और नुकसान के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 17, 2021 18:11 IST
GREEN COFFEE- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GREENCOFFEEWEIGHT GREEN COFFEE

बदलते वक्त के साथ लोग चाय और कॉफी को सिर्फ स्वाद और ताजगी के अलावा सेहत से भी जोड़कर देख रहे हैं। चाय के अलग-अलग फ्लेवर्स के अलावा अब ग्रीन टी और ग्रीन कॉफी का प्रचलन भी बढ़ रहा है। कई विज्ञापनों में इसके फायदे भी गिनाए जा रहे हैं, जिसमें वजन घटाना सबसे बड़ा फायदा है। ग्रीन कॉफी के कई फायदे तो हैं ही साथ ही इसके कई नुकसान भी हैं। इसके फायदे और नुकसान जानने से पहले ये जान लेते हैं कि ग्रीन कॉफी है क्या? 

सर्दियों में शकरकंद खाने से नहीं बढ़ेगा वजन, डाइट में करें शामिल

 

क्या है ग्री कॉफी?  

कच्ची कॉफी बीन्स से बनाई गई कॉफी को ग्रीन कॉफी कहा जाता है। इसमें काफी मात्रा में क्लोरोजेनिक एसिड मौजूद होता है। इसका बोटेनिकल नाम कॉफिया है, जो रुबीएसी फैमिली से आता है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे हो सकते हैं।

GREEN COFFEE

Image Source : INSTAGRAM/GREENCOFFEE
GREEN COFFEE

ग्रीन कॉफी के फायदे 

  • ग्रीन कॉफी का सेवन बढ़ते वजन को नियंत्रित किरने में मदद करता है। इसमें कई विटामिन और खनिज पाए जाते हैं, जिसकी मदद से हमारे शरीर में पोषक तत्वों का लेवल बना रहता है और हमारा वजन काबू में रहता है।
  • ग्रीन कॉफी बीन्स में क्रोनोलॉजिकल एसिड मौजूद होता है। इसलिए इसका सेवन करने से हमारा मेटाबॉलिज्म सही रहता है। जिसके चलते हमारे शरीर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। साथ हर तरह के काम में हमारा मन लगा रहता है।
  • अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको ग्रीन कॉफी पानी चाहिए। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने से हार्ट अटैक, क्रोनिक किडनी फेल्योर संबंधित कई परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि इस पर वक्त रहते काबू कर लिया जाए। ग्रीन कॉफी शरीर में प्लेटलेट्स बनाने में सहायता करता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखता है। 

किडनी स्टोन में पालक खाना हो सकता है नुकसानदायक, इन फूड्स से बना लें दूरी

ग्रीन कॉफी के नुकसान

  • ज्यादा मात्रा में ग्रीन कॉफी लेने से आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।
  • सिर में दर्द होना या फिर एंजायटी भी इसके कुछ नुकसानों में शामिल है लेकिन जरूरी नहीं यह बात सभी पर लागू हो।
  • ग्लूकोमा, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, ऑस्टियोपोरोसिस, ब्लीडिंग डिसऑर्डर्स जैसी समस्याओं से जूझ रहे लोगों में यह नुकसानदायक साबित हो सकती है जिसकी असली वजन इसमें मौजूद कैफीन है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement