Friday, April 26, 2024
Advertisement

किडनी स्टोन में पालक खाना हो सकता है नुकसानदायक, इन फूड्स से बना लें दूरी

किडनी स्टोन एक आम समस्या है। गलत खाने-पीने की आदतों से स्टोन हो जाता है। ऐसे में डॉक्टर्स हमें कई तरह के खाने को अवॉइड करने के लिए कहते हैं। इसी तरह से किडनी स्टोन में पालक खाने सहित कई फूड्स को खाना बंद करना पड़ता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 16, 2021 17:33 IST
SPINACH - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FORMSANTEDERGISI SPINACH 

किडनी में स्टोन यानी पथरी कई वजहों से हो सकती है जैसे कि गलत लाइफस्टाइल, खाने की गलत आदतें या साफ चीजें न खाना।  इस समस्या से छुटाकरा पाने के लिए न सिर्फ डॉक्टरी इलाज कराना बेहतर है। बल्कि खान-पान पर भी विशेष ध्यान रखना जरूरी है। कई ऐसे फूड्स हैं जिनका किडनी स्टोन होने पर सेवन करने से परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है। यही वजह है कि डॉक्टर इन फूड्स को लेने से मना करते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि वो कौन से फूड हैं जिन्हें किडनी स्टोन होने के बाद बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। 

सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए करें इस आयुर्वेदिक काढ़ा का सेवन, स्वामी रामदेव से जानिए बनाने का सही तरीका

पालक 

सबसे पहले बात करते हैं पालक की। बहुत से लोगों को पालक की सब्जी खाना बहुत पसंद होता है। लेकिन, ज्यादा पालक खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। खासकर पथरी होने के बाद तो पालक बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि पालक में ऑक्सलेट होता है जो रक्त के कैल्शियम को जमा कर लेता है। इस वजह से किडनी उसे फिल्टर नहीं कर पाती। इस कारण वो यूरीन के माध्यम से शरीर से बाहर नहीं निकल पाता। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड से छुटकारा दिलाने में कारगर है गेंहू का ज्वार, बस ऐसे करें इस्तेमाल

 

एनिमल प्रोटीन का ज्यादा सेवन ना करें 

एनिमल प्रोटीन का सेवन करने से हमारे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है। चिकन, मछली और रेड मीट जैसे फूड्स में यूरिक एसिड भारी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इन सभी का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ज्यादा एनिमल प्रोटीन लेने पर हमारे यूरीन में सिट्रेट नाम के केमिकल की मात्रा कम हो जाती है जिससे पथरी होने का आसार बढ़ जाता है। इसलिए इससे दूरी बनाने में आपकी भलाई है और इन फूड्स की जगह पर आप पौधे से मिलने वाले प्रोटीन जैसे ग्रीन योगर्ट या डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कर सकते हैं। 

CHOCOLATE

Image Source : INSTAGRAM/#CHOCOLATE
CHOCOLATE

चॉकलेट 

चॉकलेट एक ऐसी चीज है जिससे दूर रहना काफी मुश्किल है। लेकिन, अगर आपको पथरी है तो चॉकलेट को हाथ भी ना लगाएं। दरअसल, चॉकलेट में ऑक्सलेट होता है जो पथरी के आकार को और बड़ा कर देता है। इससे आपकी समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है। इसके अलावा पथरी के मरीजों को चाय, नमक और टमाटर का सेवन कम करना चाहिए। पथरी होने पर ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए और कोल्ड ड्रिंग पीने से बचना चाहिए। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement