Thursday, May 02, 2024
Advertisement

World pistachio day 2024: इन 2 अंगों के लिए सबसे फायदेमंद ड्राईफ्रूट है ये, एक साथ कई विटामिन से भरपूर

World pistachio day 2024: पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे लोग स्नैक्स के रूप में तो कभी दूध में मिलाकर लेते हैं। आइए, जानते हैं इस ड्राई फ्रूट को खाने के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 26, 2024 16:22 IST
Pistachio Benefits for health- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Pistachio Benefits for health

World pistachio day 2024: आप विश्व पिस्ता दिवस है। पिस्ता (Pistachio Benefits) एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे लोग खूब खाना पसंद करते हैं। खास बात ये है कि दुनियाभर में ये ड्राई फ्रूट अपने कुछ खास गुणों के लिए फेमस है। जैसे कि इस ड्राई फ्रूट में विटामिन बी6 और विटामिन ई जैसे जरूरी विटामिन हैं। इसके अलावा इस ड्राई फ्रूट में कॉपर,मैंगनीज और पोटेशियम जैसे खास तत्व हैं जो कि सेहत से जुड़ी कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा भी पिस्ता खाने के फायदे (pista benefits) कई हैं लेकिन, कुछ अंगों के लिए ये बेहद खास है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

इन 2 अंगों के लिए सबसे फायदेमंद ड्राईफ्रूट है पिस्ता-Pistachio Benefits for health 

1. आंखों के लिए

आंखों की सेहत के लिए पिस्ता खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। इसमें दो खास एंटीऑक्सीडेंट्स हैं। पहला ल्यूटिन (lutein) और दूसरा जैंथेसिन (zeaxanthin) । ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट मैक्यूलर डिजनरेशन और आंखों के सेल्स में होने वाले नुकसानों को कम कम करने में मददगार हैं। ये कैटरेक्ट की जैसी बीमारियों से बचाव में मददगार हैं। तो, आंखों को सेहतमंद रखने के लिए पिस्ता जरूर खाएं।

सुबह के समय खाली पेट दौड़ना सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

2. ब्रेन के लिए 

ब्रेन की सेहत के लिए ये ड्राईफ्रूट खाना बहुत फायदेमंद है। पिस्ता ब्रेन पावर को बढ़ाता है और मेमोरी बूस्टर की तरह काम करता है। ये ब्रेन सेल्स को हेल्दी रखता है और ब्रेन सेल्स में होने वाली सूजन को कम करता है। इसके अलावा इसका विटामिन ई ब्रेन सेल्स को नरिश करता है और फिर कुछ प्रकार के डैमेज को कम करने में मददगार है। 

Pistachio Benefits

Image Source : SOCIAL
Pistachio Benefits

बाबा रामदेव से जानें क्या है किडनी को हेल्दी रखने का रामबाण इलाज?

 

1 दिन में कितना पिस्ता खाना चाहिए-How many pista to eat per day

1 दिन में आपको 15 से 20 ग्राम पिस्ता खाना चाहिए। यानी कि एक दिन में आप 1 मुट्ठी से ज्यादा पिस्ता न खाएं। आपको इसे पानी में भिगोकर खाना चाहिए या फिर दूध के साथ इसे ले लें। रात को सोते समय इस तरह से पिस्ता लेना आपको इन अंगों को हेल्दी बनाने में मदद कर सकता है। तो, अगर आप पिस्ता नहीं खाते हैं तो इसे खाना शुरू करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement