Friday, May 10, 2024
Advertisement

इन पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से कंट्रोल में रहेगा fasting blood sugar, जानें क्या है ये?

Insulin for diabetes: इंसुलिन का पौधा, डायबिटीज में जादू की तरह काम करता है। ऐसे में जानते हैं इस पौधे का इस्तेमाल कैसे करें और इसके फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 13, 2023 12:31 IST
Insulin plant leaves- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Insulin plant leaves

Insulin Plant for diabetes:अगर आपको डायबिटीज की बीमारी है तो आपको अपने घर में इंसुलिन का पौधा लगाना चाहिए। दरअसल, इंसुलिन का पौधा, डायबिटीज में शुगर कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। दरअसल, इन पत्तियों के अर्क में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो कि इंसुलिन को बढ़ाने और शुगर पचाने में मदद करते हैं। आज हम आपको फास्टिंग शुगर कंट्रोल करने में इन पत्तियों के सेवन के बारे में बताएंगे। साथ ही जानेंगे इसका इस्तेमाल कैसे करें और फिर इन्हें इस्तेमाल करने के फायदे।

उबालकर पिएं इंसुलिन का पानी-How to consume insulin plant leaves

अगर आपका शुगर कंट्रोल में नहीं रहता तो आपको इंसुलिन की पत्तियों को उबालकर इसके पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए पहले इंसुलिन के पौधे से कुछ पत्तियों को तोड़ लें और फिर इसे धो कर 1 गिलास पानी में उबालते हुए पकाएं। जब ये पानी कम हो जाए और इसका रंग हरा हो जाए तो ऊपर से थोड़ा नमक मिलाएं। इसके बाद इस पानी का सेवन करें।

30 के बाद तेजी से बढ़ सकती है सेहत से जुड़ी समस्याएं, स्वामी रामदेव से जानें बचाव के उपाय

इंसुलिन का पानी कब-कब पिएं-When to have insulin leaves water in hindi

इंसुलिन का पानी पीने के कई फायदे हैं लेकिन,  इसके लिए आपको इसे लेने के सही समय के बारे में जानना चाहिए। जैसे कि अगर आप फास्टिंग शुगर कंट्रोल करने के लिए इसे पी रहे हैं तो इसे शाम को या रात में सोने के दौरान पिएं। ये आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाकर शुगर मेटाबोलिज्म तेज करता है जिससे फास्टिंग शुगर को कम करने में मदद मिलती है। 

diabetes

Image Source : FREEPIK
diabetes

एक दिन में कोई नहीं होता डिहाइड्रेशन का शिकार, इन 3 लक्षणों से होती है पानी की कमी की शुरुआत

इंसुलिन का पानी पीने के फायदे-Insulin leaves water benefits in hindi

इंसुलिन का पानी पीने के फायदे (insulin plant leaf benefits) कई हैं। कई शोध बताते हैं कि नियमित रूप से इन पत्तियों का सेवन शरीर में ऐसी स्थिति पैदा करता है कि जिससे शरीर को लगता है कि इंसुलिन बढ़ गया है और इसके हिसाब से शुगर पचने लगता है। इसके अलावा इन पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, मूत्रवर्धक और कुछ एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement