1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बीपी कंट्रोल करने में मददगार है गुड़हल का फूल और सर्पगंधा की जड़, ऐसे करें इस्तेमाल

बीपी कंट्रोल करने में मददगार है गुड़हल का फूल और सर्पगंधा की जड़, ऐसे करें इस्तेमाल

क्या आप जानते हैं कि ज्यादातर घरों में पाए जाने वाले गुड़हल के फूल में बीपी कंट्रोल करने की क्षमता होती है। और क्या आपने सर्पगंधा के बारे में सुना है? जिसकी जड़ों का इस्तेमाल कर बीपी को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 08, 2021 11:52 IST
how to control high or low blood pressure naturally at home immediately - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बीपी कंट्रोल करने में मददगार है गुड़हल का फूल और सर्पगंधा की जड़,  ऐसे करें इस्तेमाल

घातक महामारी कोरोना वायरस ने दोबारा लोगों को डराना शुरू कर दिया है। एक बार फिर ये हर दिन लाखों लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है, जबकि कईयों की जान भी ले चुका है। ऐसे में लोगों को अपनी सेहत की चिंता सताने लगी है। जिन लोगों को शुगर, हाई या लो ब्लड प्रेशर जैसी अन्य बीमारियां हैं, वो ज्यादा परेशान हो रहे हैं। अगर आप भी घर पर ही बीपी कंट्रोल करने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो हम आपको इसका बेहद आसान उपाय बताने जा रहे हैं। 

क्या आप जानते हैं कि ज्यादातर घरों में पाए जाने वाले गुड़हल के फूल में बीपी कंट्रोल करने की क्षमता होती है। और क्या आपने सर्पगंधा के बारे में सुना है? जिसकी जड़ों का इस्तेमाल कर बीपी को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि गुड़हल के फूल और सर्पगंधा की जड़ से कैसे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें। 

पोषक तत्वों से भरपूर है गुड़हल

10 योग करेंगे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल, बस 40 मिनट में गायब होगा हाइपरटेंशन, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे ​

जानकारी के मुताबिक, गुड़हल का फूल विटामिन सी, कैल्शियम, फाइबर, आयरन और वसा जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है। 

गुड़हल के फायदे:

गुड़हल का फूल ना सिर्फ बीपी कंट्रोल करता है, बल्कि ये स्किन और हेयर के लिए भी फायदेमंद है। इसका पेस्ट बनाकर और उसमें गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं। वहीं, पेस्ट को बालों पर लगाने से इनका झड़ना तो बंद होता ही है, साथ ही साथ बालों की कंडिशनिंग भी हो जाती है। इसके दो फायदे ये भी हैं कि ये एनीमिया के लिए फायदेमंद है और दूसरा ये वजन कम करने में भी सहायक है। 

ऐसे करें गुड़हल के फूल का इस्तेमाल: 

गुड़हल की चाय पीने से बीपी को कुछ ही मिनटों में कंट्रोल किया जा सकता है। चाय बनाने के लिए गुड़हल के फूल को सुखा लें। सूखे फूल को किसी बर्तन में रखकर ऊपर से उबलता पानी डालें। 5 मिनट तक ढककर रखें। इसके बाद इसे छानकर पी लें। चाय को मीठा करने के लिए आप इसमें शहद भी डाल सकते हैं। 

क्या है सर्पगंधा?

सबसे पहले आप ये जान लें कि सर्पगंधा क्या है? ये एक आयुर्वेदिक पौधा है। इसका इस्तेमाल सांप काटने पर दवा के रूप में किया जाता है, इसलिए इसे सर्पगंधा कहते हैं। ये भी कहा जाता है कि इस पौधे को घर पर लगाने से सांप आसपास भी नहीं फटकते हैं। 

सर्पगंधा के फायदे:

सर्पगंधा की बात करें तो ये बीपी कंट्रोल करने के साथ-साथ शरीर से जुड़ी अन्य परेशानियों को भी दूर करता है। अगर आपके पेट में दर्द हो रहा है तो सर्पगंधा का सेवन करें। ये डायरिया में भी फायदेमंद है। इसके अलावा ये मिर्गी में भी कारगर है। हालांकि, इसका सेवन करते समय इसकी मात्रा का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। 

कैसे करें इस्तेमाल?

सर्पगंधा के इस्तेमाल का उपयोगी हिस्सा है, इसकी जड़। क्योंकि इसकी जड़ में क्षारीय पदार्थ, स्टार्च और रेजिन सहित कुछ लवण पाए जाते हैं। जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की शिकायत है, वो 10 ग्राम सर्पगंधा की जड़ (दुकान पर भी उपलब्ध होती है) व 10 ग्राम ब्राह्मी को कूटकर पाउडर बना लें। इसमें एक चौथाई श्वेत पर्पटी मिला लें। 1-2 ग्राम की मात्रा में सुबह-शाम पानी के साथ सेवन करें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बीपी कंट्रोल करने में मददगार है गुड़हल का फूल और सर्पगंधा की जड़, ऐसे करें इस्तेमाल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X