Saturday, May 04, 2024
Advertisement

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे पर स्वामी रामदेव ने बताया खास उपाय, कहा- लाइफस्टाइल में करें ये बड़ा बदलाव

स्वामी रामदेव के बताए इन उपायों की मदद से हाइपरटेंशन से लड़ा जा सकता है। खास बात ये है कि इन्हें अपनाना आसान है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 17, 2023 14:30 IST
swami_ramdev- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK swami_ramdev

हमारा शरीर एक इंटेलीजेंट मशीन है।जब भी कोई गड़बड़ होती है। तो ये मशीन बिना वॉर्निंग्स के एकदम से बंद नहीं हो जाती। ये हमें छोटे छोटे सिग्नल देती है जिससे हमें पता चल सके कि अंदर कुछ ठीक करने की ज़रूरत है। कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं जिनके लक्षण आसानी से समझ आ जाते हैं।।जबकि कुछ के लक्षण लोग क्रोनिक कंडीशन आने तक समझ नहीं पाते। ऐसी ही एक बीमारी है हाइपरटेंशन। कहने को तो पूरी दुनिया में 128 करोड़ से ज़्यादा हाई बीपी के मरीज़ है। लेकिन करीब 46% पेशेंट ऐसे हैं। जो इलाज कराना तो दूर। अपनी बीमारी से ही अंजान है।

असल में लोग भागदौड़ भरी ज़िंदगी में घर-ऑफिस के बीच इतना उलझ गए हैं कि वो अपने शरीर के रेड फ्लैग्स को भी नज़र अंदाज़ कर देते हैं। डे टू डे लाइफ की जद्दोजहद उनका ब्लड प्रेशर बढ़ा रही है। हाइपरटेंशन को तो बिल्कुल भी नज़र अंदाज़ नहीं करना चाहिए।क्योंकि हाई बीपी ना सिर्फ हार्ट के लिए बल्कि लिवर।।किडनी और आंखों के लिए भी खतरनाक है।

बीपी अगर आउट ऑफ कंट्रोल हो जाए तो हार्ट अटैक।किडनी फेलियर और स्ट्रोक का रिस्क कई गुना बढ़ जाता है। पूरी दुनिया में हर साल 85 लाख से ज़्यादा मौत सिर्फ हाई बीपी की वजह से होती हैं। जान का जोखिम होने के बावजूद लोग बीपी को एकदम अनदेखा कर देते हैं। ऐसे ही लोगों की लापरवाही की वजह से पिछले 30 साल में हाइपरटेंशन के मरीज़ों की तादाद दोगुनी हो गई है।

उस पर अब गर्मी भी अपने प्रचंड रूप में आ रही है। जिससे हाई बीपी के मरीज़ों को और ज़्यादा सावधान रहने की ज़रूरत है। क्योंकि गर्मी में पानी की कमी शरीर के अंदर खून गाढ़ा कर देती है। जिससे ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है। तो चलिए बीपी को कंट्रोल करने के साथ गर्मी से बचने के उपाय भी स्वामी रामदेव से जानते हैं

डे टू डे लाइफ की ये चीजें बढ़ा देती हैं आपका ब्लड प्रेशर। आजकल लोग निजी जीवन में उलझ गए हैं और भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद का ख्याल नहीं रख पाते हैं। ऐसे में इसी जद्दोजहद में वे अपने शरीर के रेड फ्लैग्ज को भी नजरअंदाज कर बैठते हैं। यह बहुत ही गंभीर बीमारी है, जो स्ट्रोक, दिल और किडनी की बीमारी के साथ वक्त से पहले मौत का कारण  बनता है। इसके अलावा इसका जोखिम तब और भी बढ़ जाता है जब लोग खराब लाइफस्टाइल (Hypertension Causes) जीने लगते हैं और डाइट पर ध्यान नहीं देते हैं।साथ ही वर्कआउट न करने और जिसके परिवार में इसका इतिहास रहा हो या (Hypertension Symptoms) फिर तनाव इस बीमारी की मुख्य वजह बनती है। 

हाई ब्लड प्रेशर भारत में सबसे ज्यादा पाई जाने वाली क्रोनिक बीमारियों में से एक है। हाई ब्लड प्रेशर के मामले तेजी से बढ़ने के कारण लोगों में हार्ट डिजीज और स्ट्रोक जैसी बीमारियां होने का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। तो आपको हार्ट अटैक, स्ट्रोक, किडनी डैमेज होना और दिल से जुड़ी कई अन्य गंभीर समस्याओं का खतरा हो सकता है

दुनियाभर में हहर साल 17 मई को ही वर्ल्ड हाईपरटेंशन डे इसलिए मनाया जाता है ताकि लोग बीपी बढ़ने से होने से वाले खतरों कोसमझ सकें। ज्यादा बीपी एक तरह से शरीर में साइलेंट किलर की तरह काम करता है। ये एक ऐसी मेडिकल कंडिशन है जिसमें खून का प्रेशर नसों में काफी ज्याद बढ़ जाता है। जिसकी वजह से लिवर, किडनी, दिमाग और दिल पर बुरा असर पड़ता है। इसके अलावा आंखें भी हाई बीपी के चलते किसी तकलीफ का शिकार हो सकती हैं।

लोग पहले ही टेंशन में रहते हैं, ऊपर से ये 'हाईपरटेंशन'। कहीं आप तो इसके शिकार नहीं, ऐसे पता करें। यह तनाव भरी जिंदगी की बीमारी है लोग बीपी को एकदम अनदेखा कर देते हैं। जिसकी वजह से यह कब अपना खतरनाक रूप ले लें और इंसान की मौत हो जाए इसकी कोई गारंटी नहीं है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की साल 2021 की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में अनुपचारित उच्च रक्तचाप (Hypertension) वाले कुल 700 मिलियन लोग हैं। 

हर 4 में से 1 हाई बीपी का मरीज़

हाइपरटेंशन के 75% लोगों में बीपी अनकंट्रोल

CVD की एक तिहाई मौत हाई बीपी से

कहीं आप भी तो नहीं हैं इन 60% लोगों में? यूं न रहें बेखबर, High BP के लक्षणों पर रखें कड़ी नजर

नॉर्मल ब्लड प्रेशर 
120/80

हाई ब्लड प्रेशर
ऊपर वाला - 140+
नीचे वाला -   90+

हाई ब्लड प्रेशर
ऊपर वाला - 140+
नीचे वाला -   90+

हाई ब्लड प्रेशर
ऊपर वाला - 140+
नीचे वाला -   90+

हाइपरटेंशन से कैसे बचें?

डाइट हेल्दी रखें
वजन कंट्रोल करें
नमक कम लें
योग-मेडिटेशन करें
अल्कोहल बंद कर दें

कंट्रोल होगा बीपी

खूब पानी पीएं
स्ट्रेस-टेंशन कम लें
खाना समय से खाएं
जंक फूड ना खाएं
6-8 घंटे की नींद लें
फास्टिंग करने से बचे

सफेद जहर से बचें, कैसे करें रिप्लेस

सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस 
मैदा की जगह मल्टीग्रेन आटा, जौ, रागी 
चीनी की जगह गुड़ और शहद 

World Hypertension Day 2023: हाई बीपी के मरीज करें ये 3 एक्सरसाइज, कम होगा दिल की बीमारियों का खतरा

किडनी बचाएं 

सुबह नीम के पत्तों का रस पीएं
शाम को पीपल के पत्तों का रस पीएं

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement