Monday, April 29, 2024
Advertisement

धूप में विटामिन डी कितने बजे मिलता है? जानें सही समय और कारगर तरीका

best time to have vitamin d: विटामिन डी शरीर के लिए कई प्रकार से काम करता है। ये ब्रेन के साथ न्यूरल गतिविधियों को तेज करता है जिसकी वजह से शरीर तमाम प्रकार की मानसिक बीमारियों से भी बचा रहता है। ऐसे में आज जानेंगे कि धूप में विटामिन डी कितने बजे मिलता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 13, 2023 13:50 IST
best time to have vitamin d- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL best time to have vitamin d

विटामिन डी एक ऐसा विटामिन है जो कि जो शरीर में मैसेजिंग पॉवर बढ़ाने में मदद करता है। यानी कि ये विटामिन आपके लिए न्यूरोट्रांसमीटर की तरह काम करता है और ब्रेन से लेकर शरीर के हर अंगों तक मैसेजिंग का काम करता है। इसके अलावा ये हार्मोनल हेल्थ को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। जिन लोगों में इस विटामिन की कमी होती है उनकी मानसिक सेहत प्रभावित हो जाती है। साथ ही विटामिन डी शरीर में डोपामाइन के लेवल को भी प्रभावित करता है और डिप्रेशन जैसे मनोंरोगों का कारण बन सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप विटामिन डी की कमी से बचें और धूप इस काम में मदद कर सकता है। 

धूप से कैसे मिलता है विटामिन डी

जब हमारी स्किन सूरज की रोशनी के कॉन्टैक्ट में आती है, तब कोलेस्ट्रॉल के कणों के साथ मिलकर विटामिन डी बनाती है। दरअसल, सूर्य की रोशनी से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट बी किरणें स्किन के साथ संश्लेषण के प्रक्रिया के जरिए विटामिन डी बनाती है। इस दौरान तमाम कोशिकाएं इन किरणों को अपने अंदर समेटती हैं और ये कोलेस्ट्रॉल के कणों के साथ मिलकर विटामिन डी बनाती है। 

माइग्रेन में दर्द से फटने लगता है आधा सिर, ऐसे करें लक्षणों की पहचान ये हैं बचाव के उपाय

धूप में विटामिन डी कितने बजे मिलता है?

धूप में विटामिन डी सुबह की पहली धूप के समय मिलता है। यानी कि सुबह 6 बजे की धूप से लेकर 9:30 बजे तक की धूप में आपको अल्ट्रावायलेट बी किरणें मिल जाएंगी। इसके बाद धूप में ये किरणें नहीं रहतीं और अगर आप धूप में बैठ भी जाते हैं तो इससे शरीर को फायदा नहीं मिल पाता है। 

 vitamin d

Image Source : SOCIAL
vitamin d

खाली पेट इस मसाले का पानी पीने से निकल जाएगी लिवर में चिपकी हुई ज़िद्दी से ज़िद्दी गंदगी, ऐसे बनाएं ये ड्रिंक

 विटामिन डी के लिए धूप कैसे लें?

आप 10 से 20 मिनट रोज धूप में बैठकर विटामिन डी ले सकते हैं। इसके अलावा आप भी ये भी कर सकते हैं कि हफ्ते में कम से कम 3 दिन इस वक्त में धूप में बैठे और विटामिन डी लें। ऐसा करना आपकी ब्रेन, नींद, स्किन और बालों तक के लिए फायदेमंद है। तो, इस तमाम बातों का ख्याल रखते हुए सुबह की पहली धूप लें और कई बीमारियों से अपना बताव करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement