Thursday, April 18, 2024
Advertisement

प्रेगनेंसी में इन 3 कारणों से पिएं केसर वाला दूध, जानें इसे बनाने की विधि

प्रेगनेंसी में केसर का दूध पीने के फायदे: केसर वाला दूध, कई प्रकार से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। आइए, जानते हैं प्रेगनेंसी में केसर वाला दूध कब पिएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 13, 2023 21:36 IST
kesar_milk_in_pregnancy- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kesar_milk_in_pregnancy

प्रेगनेंसी में केसर का दूध पीने के फायदे: प्रेगनेंसी में कई प्रकार की समस्याएं आती हैं। दरअसल, ये वो समय होता है जब महिलाओं के शरीर में तमाम प्रकार के बदलाव आते हैं। दरअसल, ये हार्मोनल गड़बड़ियों की वजह से होता है और प्रेगनेंसी के हर महीने में स्थिति बदलती जाती है। ऐसे में डाइट में कुछ फूड्स का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। जैसे कि केसर और दूध। जी हां, केसर और दूध प्रेगनेंसी में कई प्रकार से फायदेमंद है। जानते हैं कैसे करें सेवन और इनके फायदे। 

 प्रेगनेंसी में केसर वाला दूध कब पीना चाहिए-When to have Kesar milk in pregnancy in hindi

केसर वाला दूध आपको प्रेगनेंसी के दौरान शाम को पीना चाहिए। क्योंकि रात में आप अपच से परेशान हो सकते हैं तो दिन में ये मार्निंग सिकनेस का कारण बन सकता है। 

केसर का दूध बनाने की विधि-Kesar milk in pregnancy in hindi

केसर का दूध बनाने के लिए आपको दूध में केसर डालकर उबालना चाहिए। थोड़ी देर इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर इसका सेवन करें। आप इसे फ्रिज में ठंडा करके भी पी सकते हैं।

आयुर्वेद में इन पत्तों को 'जादुई दवा' कहते हैं, इस्तेमाल से जोड़ों का दर्द होता है गायब

प्रेगनेंसी में केसर दूध पीने के फायदे-Kesar milk benefits in pregnancy

1. ब्लड प्रेशर को मैनेज करता है

प्रेगनेंसी के दौराम महिलाओं की हार्ट बीट 20-30% तक तेज हो सकती है। इससे ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव हो सकता है। ऐसे में केसर का क्रोसेटिन और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। तों, प्रेगनेंसी में महिलाओं को ये दूध पीना चाहिए।

kesar_milk

Image Source : SOCIAL
kesar_milk

2. मूड स्विंग्स को कम करने में मददगार है

प्रेगनेंसी अपने साथ मूड में काफी बदलाव लेकर आती है। इन मूड स्विंग्स को कम करने में केसर बहुत उपयोगी हो सकता है। आपके मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के अलावा, अवसाद की भावनाओं को कम करता है। जब कोई व्यक्ति इसका सेवन करता है तो सेरोटोनिन हार्मोन प्रड्यूस होता है जो आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को कम करने में भी मदद करता है जिससे बेहतर नींद आती है।

प्यूरिन की पथरियों को पिघला देगी ये बरसाती फसल, उबालकर खाएं या भूनकर हर तरीके से है फायदेमंद

3. मॉर्निंग सिकनेस को कम करता है

मॉर्निंग सिकनेस के कारण गर्भवती महिलाएं अक्सर सुस्त हो जाती है। यह पाचन तंत्र को आराम देता है और सीमित मात्रा में सेवन करने पर सुबह की मतली से राहत दिलाता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको प्रेगनेंसी में केसर वाले दूध का सेवन करना चाहिए।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement