Sunday, May 12, 2024
Advertisement

आयुर्वेद में इन पत्तों को 'जादुई दवा' कहते हैं, इस्तेमाल से जोड़ों का दर्द होता है गायब

पत्थरचट्टा के फायदे: पत्थरचट्टा (Patharchatta) आयुर्वेद में कई बीमारियों का हल माना जाता है। आइए जानते हैं आप इनका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 13, 2023 20:01 IST
Patharchatta_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Patharchatta_benefits

पत्थरचट्टा के फायदे: पत्थरचट्टा (Patharchatta) आयुर्वेद में कई बीमारियों का हल है। दरअसल, इन पत्तियों का कई प्रकार से इस्तेमाल किया जाता है। पत्थरचट्टा एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि शरीर में कई प्रकार के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा ये पेट की पथरी को भी कम करने में मददगार है। इसका ड्यूरेटिक गुण आपके शरीर के टॉक्सिन को पेशाब के साथ फ्लश ऑउट कर देता है और पेट व आंतों  के काम काज को बेहतर बनाता है। लेकिन, आज हम सिर्फ जोड़ों के दर्द में इसके इस्तेमाल और फायदे की बात करेंगे। कैसे, जानते हैं।

जोड़ों के दर्द में कैसे कारगर है पत्थरचट्टा-Pattachatta benefits for joint pain

जोड़ों के दर्द में पत्थरचट्टा का इस्तेमाल कई प्रकार से फायदेमंद है। ये असल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि हड्डियों के दर्द को कम करता है और सूजन में कमी ला सकता है। इसके अलावा ये हड्डियों को अंदर से मजबूत बनाता है और इनके काम काज को बेहतर करता है।  साथ ही इसके टिशूज को हेल्दी रखता है और इस दर्द में कमी लाता है।

प्यूरिन की पथरियों को पिघला देगी ये बरसाती फसल, उबालकर खाएं या भूनकर हर तरीके से है फायदेमंद

जोड़ों के दर्द के लिए पत्थरचट्टा का इस्तेमाल कैसे करें-How to use pattachatta for joint pain

1. पत्थरचट्टा का पानी पिएं

जोड़ों के दर्द के लिए आप पत्थरचट्टा का कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें से एक है इसका पानी। दरअसल, पत्थरचट्टा के पत्तियों को पानी में उबाल लें और फिर इसे पानी में नमक मिलाकर इसका सेवन करें। आप इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं जो कि जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि ये शरीर की ताप बढ़ाता है और सूजन को कम करता है। 

Patharchatta_for_joint_pain

Image Source : SOCIAL
Patharchatta_for_joint_pain

पेट के अल्सर को ठीक करेगा बांस का पत्ता, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

2. पत्थरचट्टा का लेप लगाएं

पत्थरचट्टा का लेप, हड्डियों के दर्द और सूजन को तेजी से कम कर सकता है। आपको करना ये है कि पत्थरचट्टा को पीसकर और इसमें हल्दी मिलाकर इसका लेप तैयार कर लें और फिर इसे अपने जोड़ों पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। रोजाना दिन में तीन बार इसे ऐसे ही लगाएं। ये हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement