Monday, April 29, 2024
Advertisement

Ramadan 2024: रोज़ा रखने से पहले खुद को करें तैयार, अभी से इन बातों का रखें ख्याल!

Ramadan 2024: इस साल रमजान 11 मार्च, 2024 से शुरू हो रहा है और ये 9 अप्रैल 2024 तक रखा जाएगा। ऐसे में आप रोज़ा रखने के लिए खुद को तैयार कर लें और इन बातों का ख्याल रखें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 05, 2024 9:15 IST
 Ramadan roja fasting - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Ramadan roja fasting

Ramadan 2024: रमजान 11 मार्च, 2024 से शुरू हो रहा है। इस दौरान रोज़ा रखने की प्रथा है। मुसलमान सहरी मनाते हैं और शाम को इफ्तार के साथ अपना रोज़ा खोलते हैं। लेकिन, रोजाना शुरू करने से पहले आपको अपने शरीर को तैयार कर लेना चाहिए। दरअसल, अचानक से खाना-पानी छोड़ना आपको बीमार कर सकता है और शरीर की कई एक्टिविटी को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा ये मेटाबोलिज्म को प्रभावित करता है और बीपी समेत शरीर की कई गतिविधियों को प्रभावित करने लगता है। ऐसे में आपको रोज़ा रखने से पहले खुद को इस तरह से तैयार (roja fasting 2024 tips) कर लेना चाहिए।

रोज़ा रखने के लिए शरीर को कैसे करें तैयार-How to Prepare for Ramadan

1. अभी से ही खाने की खुराक कम करें

रोज़ा रखने के लिए आपको अभी से ही अपने खाने की खुराक कम करने की चाहिए। इसका मतलब ये नहीं है कि आप खाना खाना बंद कर दें बल्कि, अपने एक समय का मील छोड़ना शुरू करें। सबसे पहले कोशिश करें कि बाहर का खाना बंद करें। फिर घर में थोड़ा कम खाएं और फिर तीन ये 5 बार खाने की जगह बस 2 बार खाएं। इस तरह बॉडी को संतुलित करने की कोशिश करें।

 Ramadan roja fasting 2024

Image Source : SOCIAL
Ramadan roja fasting 2024

अर्जुन की छाल कौन-कौन सी बीमारी में काम आती है? जानें कब पिएं और कितना पिएं

2. ज्यादा पानी पिएं 

शरीर का पानी की बहुत जरूरत होती है। ऐसे में सबसे पहले तो आप ज्यादा पानी पीना शुरू करें ताकि ये आपके फास्टिंग स्टेट से पहले शरीर के टॉक्सिन्स को साफ कर लें। इसके अलावा कोशिश करें कि शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट करें ताकि, फास्टिंग के दौरान शरीर में नमी बनी रहे और बीपी बैलेंस करने में मदद मिले। इसके अलावा खाना खाने से पहले पानी पी लें। इससे खाने की मात्रा कम करने में मदद मिलेगी। 

सुबह खाली पेट खजूर खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां, जानें खाने का सही तरीका और एक दिन में कितना खाएं?

3. नमक, कॉफी और चाय का सेवन सीमित करें

नमक, कॉफी और चाय तीनों ही शरीर को डिहाइड्रेट कर देती है। इसके अलावा इससे टिशूज और तमाम सेल्स को नुकसान होते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि इन तीनों ही चीजों के सेवन को सीमित करें। इसके अलावा ये तीनों शरीर में सूजन पैदा करने के साथ गैस व एसिडिटी का कारण बन सकते हैं। इसलिए, अपने खाने में इन चीजों को सीमित करें और शरीर को रोज़ा रखने के लिए तैयार करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement