Friday, April 26, 2024
Advertisement

हाई बीपी के मरीज सिर में नहीं पैरों में लगाएं तकिया, जानें किस करवट सोएं और किन बातों का रखें खास ध्यान

हाई बीपी में सोने का सही तरीका (How to sleep when bp is high): सोते समय कई बार लोगों की बीपी हाई रहती है। ऐसे में सोने के तरीके में बदलाव करना आपको इस समस्या से बचा सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 12, 2023 14:52 IST
How to sleep when bp is high- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to sleep when bp is high

How to sleep when bp is high in hindi: हाई बीपी के मरीजों में दिल की बीमारियों का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। ऐसे में शुरुआत से ही बीपी कंट्रोल रखना बेहद जरूरी है। बीपी कंट्रोल करने में छोटी-छोटी आदतें आपके कई काम आ सकती हैं। जैसे कि आपकी डाइट और आपके सोने का तरीका। दरअसल, बात अगर सिर्फ सोने की करें तो सोते समय पैरों की तरफ ब्लड सर्कुलेशन काफी तेज होता है। इससे आपको अपने पैरों में प्रेशर महसूस हो सकता है और पैरों में बेचैनी हो सकती है। ऐसी स्थिति में सोने का सही तरीका अपनाना हाई बीपी को कम करने में मदद कर सकता है। कैसे, जानते हैं।

ब्लड प्रेशर कम करने के लिए किस तरफ सोना चाहिए-best position to lower blood pressure

अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं तो ब्लड प्रेशर कम करने के लिए बाईं करवट करके सोएं। ऐसे सोना हाई बीपी के लिए सबसे अच्छी स्थिति है क्योंकि यह  रक्त वाहिकाओं यानी ब्लड वेसेल्स को राहत देता है जो हृदय को रक्त लौटाकर, बीपी मैनेज करता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए कौन सा दूध अच्छा है? जानें किस जानवर का दूध है ज्यादा फायदेमंद

हाई बीपी में तकिया पैरों में लगा कर सोएं-Pillow position for high blood pressure

हाई बीपी की समस्या में तकिया पैरों में लगाकर सोना फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, होता ये है कि जब आप पैरों में तकिया लगाते हैं तो बीपी कम होने लगता है और ब्लड सर्कुलेशन को आराम मिलता है। ये आपके ब्लड प्रेशर को रिलेक्स कर देता है, जिससे पैरों की बेचैनी कम होती है और आप हाई बीपी की समस्या से बच सकते हैं।

विटामिन डी की कमी में फायदेमंद है संतरे का जूस? जानें कैसे ये 1 खट्टा फल दूर कर सकता है कई बीमारियां

इसके अलावा हाई बीपी के मरीज ढीले मोजे पहन कर सोएं (Does wearing socks affect bp) तो ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा। ये पहले तो बीपी बैलेंस करेगा और फिर शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही करेगा। इससे एक बेहतर नींद आएगी और हाई बीपी की समस्या अपने आप कंट्रोल में रहेगी। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement