Wednesday, July 17, 2024
Advertisement

फिट रहने के लिए आप भी करते हैं जिम में वर्कआउट तो जानें घर आने के बाद तुरंत क्या करना चाहिए?

अगर आप भी फिट और एक्टिव रहने के लिए रोज़ाना वर्कआउट करते हैं तो घर आने के बाद आपको तुरंत ये काम करना चाहिए।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 22, 2024 15:57 IST
जिम से घर आने के बाद करें ये काम- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL जिम से घर आने के बाद करें ये काम

लोग अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए और बेहतरीन स्वास्थ्य के लिए सुबह-सुबह जिम जाते हैं और जमकर पसीना बहाते हैं।सुबह के समय एक्सरसाइज़ करने से सिर्फ मोटापा ही कम नहीं होता है बल्कि सेहत को कई फायदे मिलते हैं।वर्कआउट करने से हड्डियों मजबूत होती हैं, मसल्स स्ट्रॉन्ग बनते है और दिनभर एनर्जेटिक भी महसूस करते है। लेकिन आपने कभी सोचा है कि जिम में वर्कआउट करने के बाद घर आने पर आपको कौन सा काम करना चाहिए? चलिए हम आपको बताते हैं फिजिकल एक्सरसाइज के बाद घर आने पर आपको सबसे पहले क्या करना चाहिए?

जिम से घर आने के बाद करें ये काम: Do these things after coming home from the gym:

  • कुछ देर करें आराम: वर्कआउट करने के बाद जब आप घर पर आएं तो सबसे पहल कुछ देर आराम करें। दरअसल, एक्सरसाइज़ करने के बाद बॉडी का तापमान बेहद गर्म हो जाती हैं।ब्लड फ्लो बढ़ जाता है, सांस तेज चलती है।इसलिए घर आकर सबसे पहले रिलैक्स होकर बैठें और बॉडी का टेम्प्रेचर नॉर्मल होने दें और कुछ काम करें।

  • पिएं एक-दो गिलास पानी: वर्कआउट करने के दौरान और बाद में शरीर से पसीना बहुत निकलता है।पसीना बहने से हमारा शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और बॉडी में पानी की कमी होने लगती है। ऐसे में आपका शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार न हो इसलिए आप आराम करने के कुछ देर बाद पानी पिएं। एक्सपर्ट की मानें, तो वर्कआउट के बाद शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए दो से तीन कप पानी पीना चाहिए।

  • नहाने जाएं: एक्सरसाइज़ के बाद हमारा पूरा शरीर पसीने से तरबतर हो जाता है। ऐसे में ज़ज़रूरी है कि आप आराम करने के बाद तुरंत नहाने चले जाएं।  दरअसल, भले ही आप शांत जगह पर बैठकर खुद को कूल डाउन कर लें लेकिन पसीने की वजह से बॉडी में चिपचिपापन होता है जिसे दूर करने के लिए नहाना ज़रूरी है।एक्सरसाइज़ के बाद ठंडे पानी से नहाना आपके लिए फायदेमंद होगा।

  • हेल्दी नाश्ता खाएं: वर्कआउट करने के बाद सुबह के नाश्ते में आपको ऑइली या कुछ अनहेल्दी खाने की बजाय हेल्दी स्नैक्स का सेवन करना चाहिए। दरअसल, वर्कआउट के बाद कई लोग तला-भुना खाते हैं।इससे आपको फायदा तो होगा नहीं उलटे नुकसान हो सकता है। हेल्दी स्नैक्स में आप खीरा, मिल्क शेक और फल का सेवन कर सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement