Saturday, May 11, 2024
Advertisement

पेट की दिक्कतों से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेगा आराम

सेहत को स्वस्थ रखने के लिए पेट को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। अगर पेट ठीक नहीं रहेगा तो शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: July 18, 2021 23:50 IST
photos- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM COACH.JAYSHREE Health Tips

सेहत को स्वस्थ रखने के लिए पेट को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। अगर पेट ठीक नहीं रहेगा तो शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। पेट को सही रखने के लिए आंतों को ठीक रखना बहुत जरूरी है। अगर ये सही नहीं रहेंगी तो डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। अक्सर लोग पेट दर्द होने पर या पेट में कोई दिक्कत होने पर तरह-तरह की दवाएं खाते हैं लेकिन खान-पान पर ध्यान नहीं देते। पेट दर्द के सबसे आम कारणों में से एक पेट में अधिक एसिड होना है। आइए जानते हैं पेट दर्द से बचने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

Health Tips : रोजाना पिएं त्रिफला छाछ, वजन घटाने के अलावा डाइजेशन को भी रखेगी ठीक

दही

दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो डाइजेशन में मदद करते हैं। दही पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें पानी, जीरा पाउडर आर काला नमक मिलाकर पीने से पेट के लिए लाभदायक होता है और पेट सम्बन्धी दिक्कतें कम होती हैं। दही आंत में खराब बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है और अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है।

लहसुन

लहसुन भी पेट को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबायल गुण होते हैं। लहसुन आपकी आंत को स्वस्थ रखता है और पाचन को बेहतर बनाता है, जिससे पेट ठीक रहता है।

चॉकलेट

पेट को स्वस्थ रखने में चॉकलेट असरदार है। इसमें पॉलीफेनोल नाम का कार्बनिक केमिकल होता है। इससे पेट की दिक्कत होने की संभावना कम हो जाती है।

Health Tips: हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये चीजें

आम

आम भी पेट के लिए लाभदायक माना जाता है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है। साथ ही शरीर की चर्बी को कम करने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

नारियल तेल

नारियल तेल भी पेट को स्वस्थ रखने में काफी अच्छी भूमिका निभाता है। नारियल तेल में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसमें मौजूद फैटी एसिड पेट में एसिडिटी लेवल को भी बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

 

 

 

Disclaimer:यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement