Tuesday, July 23, 2024
Advertisement

Brisk Walk के दौरान आपने भी कर दी यह मिस्टेक तो सेहत को नहीं होगा कोई फायदा, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती?

ब्रिस्क वॉक (Brisk Walk) में नॉर्मल वॉक से थोड़ा फास्ट चलना होता है और दौड़ने से थोड़ा स्लो चलना होता है। लेकिन इस एक्सरसाइज़ के दौरान अगर अपने एक गलती कर दी तो इसक कोई फायदा नहीं होगा।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: June 24, 2024 23:28 IST
ब्रिस्क वॉक करने का सही तरीका? - India TV Hindi
Image Source : SCOAIL ब्रिस्क वॉक करने का सही तरीका?

एक्सरसाइज़ में इन दिनों ब्रिस्क वॉक (Brisk Walk) का क्रेज़ लोगों में तेजी से बढ़ रहा है। इस एक्सरसाइज़ से दिल की सेहत दुरुस्त होती है और दिल से जुड़ी बीमारियों की सम्भावना कई गुना कम हो जाती है। डॉक्टर भी यह मानते हैं कि ब्रिस्क वॉक से सिर्फ वजन ही कम नहीं होता है बल्कि दिल की सेहत भी धीरे-धीर बेहतर होती है। लेकिन, अगर ब्रिस्क वॉक के दौरान आपने ये एक गलती कर दी तो आपके सारे करे किराए पर पानी फिर जाएगा और आपको कोई फायदा नहीं होगा। चलिए हम जानते हैं ब्रिस्क वॉक के दौरान कौन सी गलती नहीं करनी चाहिए?

जानें क्या है ब्रिस्क वॉक? what is Brisk Walk

ब्रिस्क वॉक में वॉक किया जाता है। लेकिन यह एक्सरसाइज़ नॉर्मल वॉक से थोड़ा अलग है। दरअसल, ब्रिस्क वॉक में नॉर्मल वॉक से थोड़ा फास्ट चलना होता है और दौड़ने से थोड़ा स्लो चलना होता है।

ब्रिस्क वॉक करने का सही तरीका? The correct way to do a Brisk Walk

ब्रिस्क वॉक करते समय आपको फास्ट और स्लो वॉक के बीच का संयम बना कर रखना होता है। इस दौरान आप एक मिनट में 100 कदम तक चल सकते हैं। ब्रिस्क वॉक की गिनती करने के लिए आप मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका पूरा ध्यान चलने पर होगा

ब्रिस्क वॉक के दौरान भूलकर भी ना करें ये गलती: Do not make this mistake even by mistake during a Brisk Walk

ब्रिस्क वॉक के दौरान कई बार लोग एक गलती कर देते हैं। वह गलती है स्लो चलते चलते फ़ास्ट चलना या फास्ट चलते चलते स्लो चलना। यह बहुत बड़ी गलती है! आपको ब्रिस्क वॉक में गति का संयम बना कर रखना होता है। क्योंकि अगर आप भी यह गलती दोहरा रहे हैं तो ब्रिस्क वॉक करने का कोई नतीजा नहीं निकलेगा। इसलिए, ब्रिस्क वॉक के दौरान अपनी स्पीड को संयम में रखें। 

ब्रिस्क वॉक के फायदे: Benefits of a Brisk Walk

  • ब्रिस्क वॉक करने से कैलरी बर्न होने लगती है जिससे वजन आसानी से कम होने लगता है।

  • ब्रिस्क वॉक से ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर भी कंट्रोल किया जा सकता है जिससे हार्ट अटैक आने का खतरा  काफी कम हो जाता है।

  • ब्रिस्क वॉक करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे आपका शरीर हेल्दी होता है. 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement