Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Yoga Day 2020: जानिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम, इतिहास, स्वास्थ्य लाभ के साथ योग के बारे में सबकुछ

21 जून 2015 को पहली बार योग दिवस मनाया गया था।  हर साल इस दिन दुनियाभर के लोग योग करने के प्रति प्रेरित होते हैं। जानिए योग दिवस का इतिहास, थीम और स्वास्थ्य लाभ

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 19, 2020 14:58 IST
योग दिवस 2020- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/SHRISTI____ योग दिवस 2020

दुनियाभर में हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। योग के द्वारा आप शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से फिट रह सकते हैं।  साल 2015 से पहली बार योग दिवस मनाया गया था। जिसके बाद हर साल 21 जून को इसे मनाया जाता है। योग दिवस के दिन बड़े-बड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के कारण प्रधानमंत्री मोदी ने हर किसी से अपील की है कि आप घर में ही रहकर योग करें। जिससे आप इस महामारी से लड़ने के लिए खुद को तैयार कर सके। जानिए योग दिवस का इतिहास, थीम, प्रतियोगिता और इसके बेहतरीन फायदे।

21 जून को योग दिवस मनाने का कारण 

21 जून को मनाने के पीछे बड़ा कारण है। दरअसल इस दिन 21 जून को साल का सबसे लंबा दिन माना जाता है जिसमें सूर्य जल्दी उगता है और सबसे देर में सूर्यास्त होता है। इस दिन को कई लोग ग्रीष्म संक्रांति भी कहते हैं। भारतीय संस्कृति के हिसाब से ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन हो जाता है। 

हड्डियों को करना चाहते हैं मजबूत तो स्वामी रामदेव से जानिए बेहतरीन योगासन, कमर-जोड़ों का दर्द भी रहेगा कोसों दूर

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का इतिहास

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पहली बार साल  2015 में बनाया गया था। इस साल छठा योग दिवस मनाया जाएगा।  27 सितंबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में दुनियाभर में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था। जिसके 3 माह बाद दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की मान्यता दी थी। जिसके बाद साल 2015 में इस पहली बार मनाया गया। 

5 दिन में कैसे घटेगा 3 किलो वजन? स्वामी रामदेव से जानिए वेट लॉस का सबसे फास्ट फॉर्मूला

योग दिवस 2020 की थीम

कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया बेहाल है। लोगों को सुरक्षा और सेहत का ध्यान रखते हुए इस बार की थीम बनाई गई है। इस बार की थीम है - 'घर में रहते हुए अपने परिवार के साथ योग करना'

हर साल किसी न किसी टॉपिक को लेकर योग की थीम रखी जाती है। पिछले सालों की कुछ ऐसी थी थीम

2015: सद्भाव और शांति के लिए योग Yoga for Harmony and Peace
2016: युवाओं को कनेक्ट करें Connect the youth
2017: स्वास्थ्य के लिए योग Yoga for Health
2018: शांति के लिए योग Yoga for Peace
2019-  पर्यावरण के लिए योग Yoga for Climate Action

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस  2020 की प्रतियोगिता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' के दौरान लोगों को 'मेरा जीवन मेरा योग' वीडियो ब्लॉग प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। इस प्रतियोगिता में आप घर में रहकर अपने परिवार के साथ योग करते हुए 3 मिनट लंबा वीडियो  भेज सकते हैं। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के साथ आयुष मंत्रालय द्वारा घोषित 1 जून को यह प्रतियोगिता शुरू हुई और वीडियो आप 21 जून तक भेज सकते हैं। यह  प्रतियोगिता दो स्टेज में चलेगी। पहला, विजेता को देश स्तर पर चुना जाएगा और दूसरा दूसरे देशों से चुना जाएगा।

भारतीय प्रतियोगिता में  पहली, दूसरी और तीसरी रैंक में आने के बाद क्रमश: 1 लाख, 50 हजार और 25 हजार पुरस्कार दिया जाएगा। वही दूसरे देशों के विजेताओं को पहले, दूसरे और तीसरी रैंक के हिसाब से US$ 2500, US $1500, US$ 1,000 दिए जाएगे।

योग करने के फायदे

नियमित रूप से योग  करने से शरीर और दिमाग के बीच संतुलन बनाता है इसके साथ ही रोगों से कोसों दूर रहते हैं। पुरानी बीमारियों से लेकर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों तक, योग के द्वारा आसानी से सही हो जाती है। योग गुरु स्वामी रामदेव के अनुसार, योगासनों को नियमित रूप से करने से आपका शरीर फिट रहेगा। इसके साथ ही आपका लिवर, फेफड़े, दिल मजबूत रहने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी मजबूत होगी।  वहीं दूसरी ओर, प्राणायाम  करने से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है। इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी तेजी से होता है। 

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
  • अवसाद, चिंता और तनाव से छुटकारा दिलाता है
  • हड्डियों को मजबूत करता है, जोड़ों के दर्द और रीढ़ की हड्डी के दर्द से राहत देता है।
  • वजन घटाने के साथ बढ़ाता भी है।
  • मांसपेशियों की ताकत बढ़ाता है। 
  • संक्रामण रोगों से भी बचाता है।
  • स्किन संबंधी रोगों से भी निजात दिलाता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement