Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Women's Day: 90% महिलाएं नजरअंदाज कर देती हैं शरीर में इन 5 चीजों की कमियां

ऑफिस और घर के बीच बैलेंस बनाते-बनाते सेहत कहीं पीछे छूट जाता है। ऐसे में शरीर में इन 5 चीजों की कमियां देखी जाती हैं जिनसे बचना बेहद जरूरी है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 06, 2024 12:30 IST
 deficiency in women- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL deficiency in women

Women's Day 2024: महिलाएं आजकल कामयाबी की नई-नई बुलंदियों को छू रही हैं। ऐसे में ऑफिस और घर के बीच बैलेंस बनाते-बनाते सेहत कहीं पीछे छूट जाती है। उम्र बढ़ने के साथ दिक्कतें और भी बढ़ने लगती हैं और इसका असर सेहत पर नजर आता है। जैसे कि शरीर में एनीमिया की बीमारी। इसके अलावा हड्डियों में तेज दर्द, सिर दर्द और दिल से जुड़ी बीमारियां। ऐसे में हर महिला को शरीर में इन 5 चीजों की कमियों के बारे में जानना चाहिए जो कि असल में बेहद जरूरी है और आपको कई बीमारियों से बचा सकता है।

90% महिलाएं नजरअंदाज कर देती हैं शरीर में इन 5 चीजों की कमियां

महिलाओं में आयरन की कमी-Iron deficiency in women

ज्यादातर महिलाओं में आयरन की कमी देखी जाती है जिससे शरीर एनीमिया का शिकार हो जाता है। इससे कमजोरी, सिर दर्द, नींद न आना और तमाम प्रकार की सेहत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा पीरियड्स और प्रेगनेंसी में भी इसकी वजह से बहुत सारी दिक्कतें आती हैं। तो, महिलाएं समय-समय पर आयरन टेस्ट करवाएं और इसकी कमी से बचें। 

गठिया के रोग में बेहद फायदेमंद है Sulphur से भरपूर ये सब्जी, एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

महिलाओं में जिंक की कमी-Zinc deficiency in women

महिलाओं में जिंक की कमी लंबे समय तक देखी जाती है। जिंक शरीर में इम्यून सेल्स को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है। दरअसल, प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक से काम करने के लिए शरीर को जिंक की जरूरत होती है। दरअसल, जिंक की कमी से निमोनिया जैसे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए इससे बचाव के लिए जिंक की कमी से बचें।

vitamin b12

Image Source : SOCIAL
vitamin b12

महिलाओं में कैल्शियम की कमी-Calcium deficiency in women

शरीर में लंबे समय तक कैल्शियम की कमी से हड्डियों में दर्द, मसल्स क्रैंप्स, डिप्रेशन, ऑस्टियोपोरोसिस और थकान जैसे लक्षण महसूस होते हैं। इसके अलावा जोड़ों में दर्द की बीमारी शुरू हो सकती है जिसके लिए आप कैल्शियम की कमी से बचें।

महिलाओं में विटामिन बी-12 की कमी-Vitamin b12 deficiency in women

महिलाओं में विटामिन बी-12 की कमी से आपको बचना चाहिए। दरअसल, जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी रहती है तो शरीर में पर्याप्त रेड ब्लड सेल्स नहीं बन पाते हैं। इससे आपके टिशूज और अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती है। पर्याप्त ऑक्सीजन के बिना, आपका शरीर ठीक से काम नहीं कर सकता। इससे  कमजोर मांसपेशियां, सुन्नता, चलने में परेशानी, मतली, वजन कम होना, चिड़चिड़ापन, थकान और एंग्जायटी जैसी चीजें महसूस होती हैं।

डायबिटीज में सबसे ज्यादा क्या खाना चाहिए? जानें वो फूड्स जो हैं Insulin booster

महिलाओं में मैग्निशियम की कमी-Magnesium deficiency in women

महिलाओं में मैग्निशियम की कमी दिल की बीमारी का कारण बन सकती है। मैग्नीशियम की कमी से भूख कम लगती है, मतली या उल्टी, मांसपेशियों में ऐंठन या कंपकंपी और धड़कनों का तेज होना जैसी समस्याएं देखी जाती हैं। तो, समय-समय से इन चीजों की कमियों को लेकर टेस्ट करवाएं और इनसे बचें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement