Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

लो बीपी के मरीजों को नहीं पीना चाहिए इस फल का पानी, बैठे बिठाए स्थिति हो सकती है गंभीर

वैसे तो इस फल का पानी हर किसी के लिए फायदेमंद है। लेकिन, लो बीपी के मरीजों के मरीजों के लिए ये ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 25, 2023 6:00 IST
coconut_water_in_low_bp- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL coconut_water_in_low_bp

ब्लड प्रेशर चाहे लो हो या हाई, दोनों ही स्थिति शरीर के लिए सहेतमंद नहीं है। लेकिन, आज हम बात सिर्फ लो बीपी वाले लोगों के लिए करेंगे कि कैसे किसी फल का सेवन इस स्थिति में नुकसानदेह हो सकता है। जी हां, बात हम नारियल पानी (Coconut water in low bp) की कर रहे हैं कि कैसे इस फल का सेवन आपके बीपी पर असर दिखाता है और कब नुकसानदेह हो सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से। 

क्या नारियल लो ब्लड प्रेशर के लिए अच्छा है-Is coconut good for low blood pressure in hindi? 

तो, नहीं क्योंकि नारियल पानी में पोटेशियम होता है जो कि आपके ब्लड प्रेशर को और लो कर सकता है। कई अध्ययनों के नतीजे बताते हैं कि नारियल पानी में सिस्टोलिक दबाव को कम करने में मदद करने की क्षमता हो सकती है। जब आप नियमित रूप से नारियल पानी पीते हैं तो ये सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करता है और इससे आपका बीपी लो हो सकता है। 

bp_low_symptoms

Image Source : SOCIAL
bp_low_symptoms

बारिश में इस इंफेक्शन के कारण जांघ और पैरों में होती है दानेदार खुजली, बालों की जड़ों में निकलते हैं फफोले

लो बीपी में नारियल पानी पीने के नुकसान-Coconut water side effects 

लो बीपी में नारियल पानी पीने के कई नुकसान हैं जैसे कि इसे बीपी से आपको चक्कर आ सकता है।  इसके अलावा आपको अचानक से सिर दर्द शुरू हो सकता है। साथ ही बीपी ज्यादा लो होने से आपके हाथ-पैर कांप सकते हैं। आपकी आवाज लड़खड़ा सकती है। साथ ही कई बार व्यक्ति अचानक से बेहोश भी हो सकता है।

इस पत्ते का पानी कम कर सकता है गठिया का दर्द, अर्थराइटिस के लक्षणों में है मददगार

लो बीपी वाले किन ड्रिंक्स का सेवन करें-Drinks to have in low bp

लो बीपी के मरीजों के लिए गर्म दूध और कॉफी से बने ड्रिंक्स अच्छे हैं। इसके अलावा ऐसे लोग नींबू शिकंजी और गन्ने का जूस भी पी सकते हैं। साथ ही संतरे का जूस भी लो बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद है। इतना ही नहीं आप हरी सब्जियों का जूस भी ले सकते हैं। जैसे खीरे का जूस। तो, अगर आपको लो बीपी की समस्या है तो नारियल पानी की जगह इन ड्रिंक्स का सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement