Saturday, April 20, 2024
Advertisement

आपके लिए भी नशा छोड़ना हो रहा मुश्किल? स्वामी रामदेव से जानिए कैसे पाएं नशे की लत से आजादी

Drug addiction: देश की 29% से ज़्यादा आबादी नशे की आदी बन चुकी है। उनमें से 7 करोड़ से ज़्यादा ऐसे लोग हैं जिन्हें तुरंत इलाज की ज़रूरत है।

Written By : Sajid Khan Alvi Edited By : Poonam Shukla Updated on: September 14, 2022 10:32 IST
freepik/ramdev- India TV Hindi
Image Source : स्वामी रामदेव स्वामी रामदेव

Drug addiction: आसमान छू लेने का जुनून कुछ पल का सुकून और उम्र भर की सज़ा ज़िंदगी को तबाह कर देता है ये नशा ये वो धीमा ज़हर है जो युवा पीढ़ी को खोखला कर रहा है। ये ना केवल नशा करने वाले को अपना शिकार बनाता है बल्कि पूरे परिवार को बर्बाद कर देता है। देश की 29% से ज़्यादा आबादी नशे की आदी बन चुकी है। उनमें से 7 करोड़ से ज़्यादा ऐसे लोग हैं जिन्हें तुरंत इलाज की ज़रूरत है। सिगरेट, तंबाकू, गांजा,चरस,अफीम,कोकीन और तमाम तरह के सिंथेटिक ड्रग्स नर्वस सिस्टम, लंग्स, लिवर, किडनी तो खराब करते ही हैं। ड्रग्स में मौजूद केमिकल दिमाग के न्यूरोन्स को डैमेज कर देता हैं। सोचने समझने की शक्ति खत्म होने लगती है।

नशा ना मिले तो लोग बेकाबू होने लगते हैं। हाथ पैर कांपने लगते हैं और अगर उन्हें नशा करने से रोका जाए तो वो उसे पाने के लिए वो किसी भी हद तक जा सकते हैं। दूसरों को नुकसान पहुंचाने के साथ साथ सुसाइड तक कर लेते है। ऐसे में देश के सामने खड़ी इस ज़हरीली चुनौती का सामना हम सबको मिलकर करना होगा। सरकार के नशा मुक्त भारत अभियान में अपना योगदान देना होगा ताकि देश का फ्यूचर बच सके। स्वामी रामदेव से जानते हैं । 

नशा के कारण ऑर्गन खराब  

  1. लंग्स
  2. लिवर
  3. किडनी
  4. हार्ट
  5. नर्वस सिस्टम पर पड़ता है असर
  6. सोचने समझने की शक्ति खत्म
  7. डिप्रेशन लेवल बढ़ने लगता है

तंबाकू जहर 

  1. हर साल देश में 13.5 लाख मौत
  2. हर साल 41 हजार युवाओं की मौत
  3. हर साल 400 बच्चे गंवाते हैं जान
  4. 53% लोग नहीं छोड़ पाते नशा

नशे के शिकार बच्चे 

  • इसके जवाब में महिला एवं बाल विकास विभाग ने बताया है कि देश में तकरीबन डेढ़ करोड़ बच्चे नशे के उपयोगकर्ता हैं, तीस लाख बच्चे शराब, बीस लाख बच्चे भांग, चालीस लाख बच्चे ओपियोइड्स, बीस लाख बच्चे सीडेटिप्स, तीस लाख बच्चे इन्हेलेंट, दो लाख बच्चे कोकीन, चार लाख बच्चे एटीस, और दो लाख बच्चे हल्लुकिनोजेंस के उपयोगकर्ता पाए गए।

नशे के शिकार  

  • एक सर्वे के अनुसार सबसे ज्यादा 5.17 करोड़ लोग शराब के गंभीर लती पाए गए हैं। इसके अलावा 72 लाख लोग भांग, 60 लाख लोग अफीम व चरस आदि और 11 लाख लोग नशीली गोलियों या इंजेक्शन से होने वाले नशे की लत में फंसे हुए हैं। सर्वे में 70,293 लोग ऐसे भी शामिल हैं, जो नशे के लिए ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं।

सिगरेट छुड़ाएं ख़ास पाउडर

  1. हल्दी   
  2. अजवाइन
  3. लौंग   
  4. कपूर 
  5. काली मिर्च            
  6. सेंधा नमक
  7. बबूल की छाल 
  8. पिपरमिंट

    Structural Imbalance ने किया जीना मुश्किल? स्वामी रामदेव से जानिए परेशानी दूर करने का तरीका

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement