Wednesday, April 03, 2024
Advertisement

क्या हम हाई कोलेस्ट्रॉल में मूंगफली खा सकते हैं? जानें क्या है सबसे हेल्दी तरीका

हाई कोलेस्ट्रॉल में मूंगफली: जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ होता है तो आप जो भी खा रहे हैं उसे सोच समझकर खाएं। खासकर कि जब बात हेल्दी फैट की हो। तो, आइए जानते हैं इस स्थिति में मूंगफली खा सकते हैं या नहीं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 29, 2024 20:43 IST
peanuts for high cholesterol - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL peanuts for high cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल में मूंगफली: हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को कुछ भी खाने से पहले थोड़ा सोचना चाहिए। दरअसल, ये फैट धमनियों में जाकर जमा हो जाता है और फिर ब्लॉकेज का कारण बनता है। ऐसे में मूंगफली जो मोनोअनसैचुरेटेड फैट का एक अच्छा स्रोत है, जिससे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। इसे खाने से ट्रांस फैट को सीमित करने और उन्हें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट से बदलने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने में मदद मिल सकती है। मूंगफली में फाइटोस्टेरॉल भी होता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

मूंगफली खाने से ट्राइग्लिसराइड बढ़ता है क्या?

तो, नहीं। सामान्य तौर पर मूंगफली कोलेस्ट्रॉल मैनेज करने में फायदेमंद हो सकती है। इनमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट सहित असंतृप्त फैट होते हैं, जो ट्राइग्लिसराइड को कम करने में मददगार है। ये फैट घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जिसे अक्सर गुड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, जबकि कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिसे अक्सर बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। मूंगफली में मौजूद फाइबर सामग्री एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी सहायता कर सकती है।

इस विटामिन की कमी है खतरनाक! जर्जर हो जाती हैं हड्डियों, हल्की सी चोट में भी नहीं रुकती ब्लीडिंग

हाई कोलेस्ट्रॉल में मूंगफली खाने के फायदे

मूंगफली मोनोअनसैचुरेटेड फैट का एक स्रोत है। मोनोअनसैचुरेटेड फैट एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद करते हैं। मूंगफली में कई प्रकार के यौगिक होते हैं जो (phenolic acids) फेनोलिक एसिड। मूंगफली में आर्जिनिन (arginine) होता है जो एक अमीनो एसिड और ब्लज सर्कुलेशन में सुधार करता है, ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है और हृदय संबंधी बीमारी के इलाज में फायदेमंद हो सकता है।

 triglycerides

Image Source : SOCIAL
triglycerides

इस ड्राई फ्रूट में है सबसे ज्यादा फाइबर! दूध में भिगोकर खाएं इन 3 बीमारियों के रोगी

हाई कोलेस्ट्रॉल में खाएं भुनी मूंगफली

हाई कोलेस्ट्रॉल में आप भुनी मूंगफली खाएं। ये तेजी से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार है। इसके अलावा मूंगफली को भी आप अंकुरित करके खा सकते हैं। ये स्क्रबर की तरह काम करता है जो धमनियों को साफ करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इससे बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement