Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इस ड्राई फ्रूट में है सबसे ज्यादा फाइबर! दूध में भिगोकर खाएं इन 3 बीमारियों के रोगी

High fiber dry fruits: ये हाई फाइबर से भरपूर ड्राई फ्रूट है जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से काम करता है और कई बीमारियों से बचाता है। तो, आइए जानते हैं इसके सेवन के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 29, 2024 16:25 IST
high fiber dry fruit- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL high fiber dry fruit

High fiber dry fruits: शरीर को कई बीमारियों से बचने के लिए फाइबर की जरूर होती है।  फाइबर न सिर्फ पाचन क्रिया को तेज करता है बल्कि, कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। ऐसे में आज हम जानेंगे कि दूध के साथ खजूर का सेवन किन कारणों से फायदेमंद है और ऐसी कौन सी बीमारियां हैं जिनमें आपको इसे खाना चाहिए। तो, आइए जानते हैं इस हाई फाइबर वाले ड्राई फ्रूट के बारे में विस्तार से।

इन 3 बीमारियों के रोगी दूध में भिगोकर खाएं खजूर

1. बवासीर में खजूर

अगर आप बवासीर के मरीज हैं तो आपको खजूर खाना चाहिए। दरअसल, जब आप इसे दूध में उबालकर खाते हैं तो  इसका फाइबर कॉन्टेंट बढ़ जाता है और ये मल के साथ थोक जोड़ता है और इसे मुलायम बनाता है। इससे मल त्याग आसान हो जाता है और बवासीर में कब्ज की समस्या से निजात मिलता है। इस प्रकार से खजूर खाना बवासीर के लक्षणों को कम कर सकता है।

क्या है ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस जो जवानी में ही बना देता है बूढ़ा, कम करने के लिए मानें डॉक्टर की ये सलाह

2. मोटापे के मरीज खाएं खजूर

मोटापा कम करने के लिए जरूरी होता है कि आप शरीर में फैट की मात्रा को कम करें। साथ ही कोशिश करें कि बॉवेल मूवमेंट तेज हो और पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़े जिससे जो भी आप खाएं वो पच जाए और फिर इससे मोटापे की समस्या न बढ़े। इसलिए मोटापा कम करने के लिए आपको रात में दूध में भिगोकर खजूर खाना चाहिए। दरअसल, इसे खाना एक स्क्रबर की तरह काम करता है और धमनियों में जमा फैट को आसानी से कम करने में मदद करता है।

दिमाग से जुड़ी है टाइप 3 डायबिटीज, बाबा रामदेव से जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

3. हाई कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद

दूध के साथ खजूर का सेवन धमनियों को हेल्दी रखने का तरीका है। ऐसा माना जाता है कि खजूर संवहनी स्वास्थ्य यानी वैस्कुलर हेल्थ के लिए भी लाभकारी है। ये कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, धमनियों को अंदर से साफ करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इसके अलावा इसमें फेलॉनिक कंपाउंड (phenolic compounds) भी है जो कि दिल को हेल्दी रखने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement