Friday, March 29, 2024
Advertisement

120 mg/dL के पार रहता है फास्टिंग शुगर लेवल? इन 2 तरीकों से करें इसबगोल भूसी का सेवन

Psyllium husk in diabetes: इसबगोल भूसी फाइबर से भरपूर है और जब डायबिटीज में आप इसका सेवन करते हैं तो ये शुगर मेटाबोलिज्म के साथ कई लक्षणों को संतुलित रखने में मदद करता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 16, 2023 16:48 IST
Is psyllium husk for diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Is psyllium husk for diabetes

Psyllium husk in diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें शरीर के मेटाबोलिज्म का खास ध्यान रखना होता है। दरअसल, जो भी आप खाते हैं, उसका शुगर अगर आपका शरीर नहीं पचा पता है तो ब्लड शुगर असंतुलित हो सकता है। इसबगोल, शुगर मेटाबोलिज्म में मदद कर सकता है। दरअसल, इसका फाइबर शुगर मेटाबोलिक रेट बढ़ा देता है और भोजन से निकलने वाले शुगर को पचाने में मदद करता है। इसके अलावा ये पेनक्रियाज सेल्स के काम काज को तेज करता है ताकि इंसुलिन का प्रोडक्शन तेज हो और शुगर तेजी से पचने लगे। इसके अलावा भी इसबगोल भूसी डायबिटीज के मरीजों के लिए कई प्रकार से काम कर सकती है। कैसे, जानते हैं।

डायबिटीज में इसबगोल क्या कर सकता है-Does psyllium raise your blood sugar

इसबगोल का फाइबर ब्लड शुगर को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। यह भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है। चूंकि चीनी या कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन, शरीर में शुगर बढ़ाने का काम करती है, ऐसे में इसबगोल पाचन तंत्र में एक जेल बनाकर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है। यह भोजन के बीच भूख को रोकने में मदद कर सकता है, खाने की आपकी इच्छा को कम कर सकता है। इसके अलावा ये इंसुलिन के काम काज को तेज करता है और शुगर पचाने में मदद करता है।

psyllium husk

Image Source : FREEPIK
psyllium husk
 

पैरों के साथ आंखों की थकान को भी तुरंत दूर करता है इस तेल का मसाज, हज़ारों साल पुराना है यह नुस्खा, ऐसे करें मालिश

डायबिटीज में इसबगोल का सेवन कैसे करें-How much psyllium should I take for diabetes?

1. दही के साथ लें इसबगोल

दही के साथ इसबगोल का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है।  आपको करना ये है कि लंच से 2 घंटे पहले दही में इसबगोल मिला कर रख दें। अब लंच से आधा घंटा पहले इसका सेवन करें। ये आपके खाने से निकलने वाले शुगर को सोख लेगा और डायबिटीज को संतुलित रखने में मदद करेगा। 

खून की धमनियों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को खींचकर बाहर निकालती है इस घास की चाय, इन समस्याओं में भी है असरदार

2. सुबह खाली पेट लें इसबगोल

सुबह खाली पेट इसबगोल का सेवन डायबिटीज को मैनेज करने में मदद कर सकता है। खास कर कि फास्टिंग शुगर को। तो, अगर आपको डायबिटीज है तो रात में  इसबगोल पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement