Monday, April 29, 2024
Advertisement

पैरों के साथ आंखों की थकान को भी तुरंत दूर करता है इस तेल का मसाज, हज़ारों साल पुराना है यह नुस्खा, ऐसे करें मालिश

पैरों के तलवों की मालिश करने पर दिनभर की थकान, अनिद्रा, तनाव की समस्या को दूर होती है और सुकून की नींद भी आती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 16, 2023 14:39 IST
foot Massage - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK foot Massage

दिन भर काम करने के बाद हमारा शरीर पूरी तरह थक जाता है। ऐसे में शरीर के कई इसे अंग है जो बेहद दर्द करने लगते हैं। खासतौर पर हमारी आंखें। अगर आप भी इन परेशानी से जूझ रहे हैं तो इस समस्या को दूर करने के लिए हमारे पास दादी नानी का बेहतरीन नुस्‍खा है। दरअसल, पैरों के तलवों की मालिश करने से भी कई फायदे मिलते हैं।  पैरों के तलवों की मालिश करने पर दिनभर की थकान, अनिद्रा, तनाव की समस्या को दूर होती है और सुकून की नींद भी आती है। अगर आप रेगुलर रात में सोते वक्‍त पैरों के तलवों की मालिश करें तो इससे आप दिनभर फ्रेश रहेंगे और कई बीमारियां भी दूर रहेंगी।

फुट मसाज के फायदे

पैरों में कई ऐसी नसें हैं, जो आंखों से जुड़ी होती हैं। जब हम पैरों का मसाज करते हैं तो आंखों की सेहत भी अच्‍छी रहती है। दरअसल जब हम फुट मसाज करते हैं तो ये पूरे शरीर को इसका फायदा मिलता है। इस थेरेपी को आप हर मौसम में अपना सकते हैं। अगर आप विंटर में फुट मसाज करें तो गर्म तिल का तेल इस्‍तेमाल करें, जबकि गर्मियों में आप घी का इस्‍तेमाल करें। जब आप घी से मसाज करते हैं तो ये शरीर की गर्मी को रिलीज करने में मदद करता है।

ऐसे करें मसाज

सबसे पहले तेल या घी को गर्म करें और हथेली पर लें। अब इसे पूरे तलवे पर लगाएं और  दोनों टखनों की हड्डियों की गोलाकार गति में मालिश करें। अब एड़ी के ऊपर और नीचे मालिश करें और अंगूठे को धीरे से ऊपर की ओर खींचें। अब दोनों हाथों से पैर के आगे के हिस्‍से को दबा दबाकर मालिश करें। अपने अंगूठे का उपयोग करते हुए पैर के दोनों आर्क की मालिश करें।यह प्लांटर फेशियाटिस से जुड़े पैरों के दर्द से आराम देगा। अब अपने पैर की प्रत्‍येग अंगुलियों को धीरे से खींचे और मालिश करें। अब बंद मुट्ठी का उपयोग करते हुए पैर को ऊपर और नीचे गूंथते हुए मसाज करें। दोनों हाथों से पैर के ऊपरी और निचले हिस्‍से में दबाव के साथ मालिश करें। अपने पैर की अंगुलियों के नीचे और एडि़यों की ध्‍यानपूर्वक मसाज करें। पूरे पैर की मालिश करें और गर्म रखने के लिए एक मोज़े पहन लें। इसी तरह अब दूसरे पैर के तलवों की मालिश करें। ऐसा आप रोज रात में सोते वक्‍त करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

इस समय इलायची का सेवन करने से बढ़ती है पुरुषों की ताकत, इन समस्याओं में भी है बेहद कारगर

ये बैक्टीरिया करते हैं पेट की गंदगी का जड़ से सफाया और डाइजेशन को दुरुस्त, जानें किन सुपरफूड के सेवन से बढ़ेगी इनकी संख्या

खून की धमनियों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को खींचकर बाहर निकालती है इस घास की चाय, इन समस्याओं में भी है असरदार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement