Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

गर्मियों में दाद की समस्या से छुटकारा दिलाएगा हल्दी का नुस्खा, ये नुस्खे भी असरदार, यूं करें इस्तेमाल

अगर आप भी स्किन में होने वाली इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ नुस्खों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप इस समस्या से असानी से निजात पा सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: March 12, 2022 10:09 IST
Itching Daad Khujli Tips - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Itching Daad Khujli Tips 

Highlights

  • दाद, खाज, खुजली से निजात पाने के लिए टमाटर और नींबू का रस बेहद सहायक है।
  • आप कपूर और नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

गर्मियों के मौसम में दाद, खाज और खुजली की परेशानी ज्यादा रहती है। स्किन की ये सभी समस्याएं एक तरह का फंगल इंफेक्शन होता है जो एक लोगों से दूसरे लोगों में तेजी से फैलती है। शरीर पर दाद, खाज, खुजली कई कारणों से होती है जैसे बदलते मौसम, लंबे समय तक स्किन गीला रहना, त्वचा का सूखना, कॉस्मेटिक क्रीम का इस्तेमाल ज्यादा करना, स्किन इन्फेक्शन होना, त्वचा की देखभाल ना करना आदि। 

खीरा खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी, जान जाएंगे तो नहीं करेंगे दोबारा ऐसा

इसमें स्किन पर लाल या भूरे रंग के दाने बनने लगते हैं और उनपर बार-बार खुजली करने का मन करता है। ऐसा करने से स्किन रैशेज और त्वचा पर जलन महसूस होती है। अगर समय रहते इस पर ध्यान न दिया जाए तो ये तेजी से फैलना शुरू हो जाता है साथ ही इसमें फुंसी भी हो सकती है। अगर आप भी स्किन में होने वाली इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ नुस्खों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप इस समस्या से असानी से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं। 

हल्दी

Haldi

Image Source : FREEPIK
Haldi

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जोकि संक्रमण को बढ़ने से रोकने में मदद करती है। इसके लिए आप हल्दी में पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। उसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगाकर छोड़ दें। फिर जब ये पूरी तरह से सूख जाए तो इसे पानी से धो लें। ऐसा करने से आप जल्द ही इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

कपूर और नारियल तेल 

camphor and coconut oil

Image Source : FREEPIK
camphor and coconut oil

अगर आपके शरीर पर खुजली की समस्या हो रही है तो ऐसे में आप कपूर और नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कुछ बूंदे नारियल तेल में एक कपूर डाल दें। अब इसे अच्छी तरह से मिला लें फिर इसे प्रभावित जगह पर अच्छे से लगा लें। ये खुजली को दूर करने का बेस्ट तरीका है।

मुल्तानी मिट्टी 

multani mitti

Image Source : FREEPIK
multani mitti

मुल्तानी मिट्टी भी दाद की समस्या को दूर करने में काफी सहायक है। एक तरफ जहां मुल्तानी मिट्टी आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर हैं तो वहीं गुलाब जल त्वचा को नमी देने का काम करता है। इसके लिए थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। ये दोनों चीजें दाद, खाज, खुजली से छुटकारा दिलाने में क्रीम की तरह काम करती है। 

टमाटर और नींबू

 tomato and lemon

Image Source : FREEPIK
tomato and lemon

दाद, खाज, खुजली से निजात पाने के लिए टमाटर और नींबू का रस बहुत सहायक है। दोनों में ही विटामिन सी पाया जाता है जोकि त्वचा से संबंधित दिक्कतों को दूर करने का काम करता है। इसके लिए टमाटर के जूस में नींबू का रस और इमली का बीज मिलाकर इसे पीस लें फिर इसको प्रभावित जगह पर लगाएं। ऐसा करने से खुजली और दाद से निजात मिलेगी। 

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाएगा करेले का ये नुस्खा, इस तरह कीजिए इस्तेमाल

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement