Thursday, March 28, 2024
Advertisement

पैरों में सूजन हो सकती है लिवर की इस खतरनाक बीमारी का संकेत, जानें कारण और 4 लक्षण

liver cirrhosis symptoms: खराब लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से आजकल लोगों में लिवर की बीमारी बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में लिवर सिरोसिस क्या है, जानते हैं विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 15, 2023 12:07 IST
 liver cirrhosis- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK liver cirrhosis

liver cirrhosis symptoms: लिवर की बीमारियां आज कल लोगों में तेजी से बढ़ती जा रही है। ध्यान देने वाली बात ये है कि ज्यादातर लोगों लिवर की बीमारियों के बारे में सही जानकारी नहीं होती और न ही उनके लक्षणों की पहचान होती है। ऐसी ही एक बीमारी है लिवर सिरोसिस। इस बीमारी की शुरुआत में कुछ ऐसे लक्षण लंबे समय तक रहते हैं कि हम उन्हें पहचान नहीं पाते हैं। फिर ये बीमारी समय के साथ बढ़ती जाती है और हाथ से बाहर निकल जाती है। तो, आइए जानते हैं लिवर सिरोसिस के कारण और लक्षण। 

लिवर सिरोसिस का कारण-Causes of liver cirrhosis 

लिवर सिरोसिस की बीमारी हेपेटाइटिस और ज्यादा शराब पीने की वजह से हो सकती है। इस बीमारी में इंफेक्शन हो जाता है और लिवर सेल्स पर निशान पड़ जाते हैं। जैसे-जैसे सिरोसिस खराब होता है, बहुत सारे सेल्स पर निशान नजर आने लगते हैं, जिससे लीवर के लिए अपना काम करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में शरीर में कई लक्षण नजर आते हैं। जैसे 

लिवर सिरोसिस के लक्षण-Symptoms of liver cirrhosis 

1. पैरों में लगातार सूजन-Swelling in the legs

पैरों में लगातार सूजन, इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में वॉटर रिटेंशन हो रहा है। यानी कि आपके शरीर के कुछ अंग फिल्टर किए हुए वेस्ट लिक्विड को बाहर नहीं निकल पा रहा है। ये असल में लिवर के काम काज से जुड़ा हुआ है जिसमें कि सिरोसिस की बीमारी में वॉटर रिटेंशन की दिक्कत बढ़ती है और पैरों में सूजन आ जाती है। 

त्रिदोष असंतुलित होने पर शरीर में होते हैं ये रोग, स्वामी रामदेव से जानें कारण और बचाव के उपाय

2. चेहरे का पीला पड़ जाना-Yellow discoloration in the skin

चेहरे का पीला पड़ जाना इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में बिलीरुबिन (bilirubin) की मात्रा बढ़ गई है। ऐसा तब होता है जब लिवर अपना काम काज सही से नहीं कर पाता और शरीर में वेस्ट इक्ट्ठा हो जाता है। ये बिलीरुबिन त्वचा के ठीक नीचे फैट की परत में घुल जाती है, जिससे त्वचा और आंखें पीली नजर आती हैं।

pale_eyes

Image Source : FREEPIK
pale_eyes
 

3. स्किन पर मकड़ी जैसे ब्लड वेसेल्स-Spiderlike blood vessels

स्किन पर मकड़ी जैसे ब्लड वेसेल्स इस बात का संकेत है कि आपको लिवर सिरोसिस की बीमारी हो सकती है। स्पाइडर एंजियोमा (Spider angioma), लिवर सिरोसिस का आम लक्षण है। यह ज्यादा शराब पीने वालों में नजर आता है। ये इसोफेजियल वैरिकेल ब्लीडिंग से जुड़ा हो सकता है जिसकी वजह से स्किन पर मकड़ी जैसे ब्लड वेसेल्स नजर आते हैं। 

ऊपर से नमक मिला कर खाते हैं खाना तो हो जाएं मरने को तैयार, WHO ने किया है सावधान!

4. भूख और पेट से जुड़ी दिक्कतें-Hunger and stomach issues

भूख और पेट से जुड़ी दिक्कतें, कई बार इस बात का संकेत होती हैं कि आपका लिवर सही से काम नहीं कर पा रहा है। जी हां, जब आपको लिवर सिरोसिस की समस्या होगी तो आपको भूख नहीं लगेगी। साथ ही आपको पेट से जुड़ी दिक्कतों जैसे कभी दस्त तो कभी कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement