Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हाइट छोटी रह जाने से लेकर बच्चों में कम दर्द तक, स्वामी रामदेव से जानें चाइल्ड हेल्थ टिप्स

बच्चों में कमर दर्द की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है। ये स्थिति समय के साथ और गंभीर हो सकती है। ऐसे में स्वामी रामदेव से जानते हैं बच्चों की सेहत कैसे सही रखें।

Written By : Sajid Khan Alvi Edited By : Pallavi Kumari Updated on: September 28, 2023 11:16 IST
arthritis- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL arthritis in kids

ये हाई टेक दुनिया है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का जमाना है। आपने डांस करते हुए, खाना सर्व करते हुए शूटिंग करते हुए रोबो देखे होंगे लेकिन,  क्या योग करने वाला रोबो देखा है। जी हां, अरबपति एलन मस्क की कंपनी ने एक रोबो बनाया है  जो नमस्ते भी करता है और इंसानों की तरह योग भी करता है। वैसे ये रोबो जो स्ट्रेचिंग और वृक्षासन कर रहा है। इसकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत देश के बच्चों को है क्योंकि ये आसन उनकी लंबाई बढ़ाने में काफी कारगर होंगे। बच्चों की ग्रोथ तो पेरेंट्स के लिए सिरदर्द बनी हुई है कई ऐसे फैक्टर्स हैं। जो उनकी लंबाई के साथ ओवरऑल डेवलेपमेंट पर असर डाल रहे हैं। जैसे गैजेट्स से चिपके रहना, जंकफूड की आदत लेस फिज़िकल एक्टिविटी और खाने में न्यूट्रिशंस की कमी। 

न्यूट्रिशंस की कमी से तो करीब 52% बच्चों की ग्रोथ रुकी है। हमारे देश में 5 साल से कम उम्र के 34% से ज़्यादा बच्चों के माता-पिता उनके छोटे कद से परेशान हैं। वैसे एक लेटेस्ट रिसर्च के मुताबिक अच्छी खुराक और एक्सरसाइज़ के साथ एक और चीज़ है जो मासूमों की मेंटल-फिज़िकल ग्रोथ पर असर डालती है और वो है प्यार खुशी और पॉज़िटिव सोच। 

इस स्टडी के मुताबिक ग्वेटेमाला में जहां डिस्टर्ब की वजह से पुरुषों की एवरेज हाइट 5 फीट 3 इंच  और महिलाओं की पौने पांच फीट है तो वही नीदरलैंड जैसे खुशहाल देश में 6 फीट और साढ़े 5 फीट है। दरअसल हमारे दिमाग में एक मटर दाने के शेप का पिट्यूटरी ग्लैंड होता है। जिसे पीयूष ग्रंथि भी बोलते हैं। यही ग्लैंड ग्रोथ हार्मोन रिलीज़ करता है लेकिन, स्ट्रेस बढ़ने से इस ग्रोथ हार्मोन पर असर पड़ता है। जो शरीर के विकास को अफेक्ट करता है। 

देखिए योग में हर चीज़ की काट है। फिर चाहे वो खानपान की बात हो या तनाव की तो चलिए योगगुरू से आज बच्चों की ग्रोथ बढ़वाते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं। पोषक तत्वों की कमी से 51.5 फीसदी बच्चों की ग्रोथ रुकी

बता दें, भारत में पांच साल से कम उम्र के एक तिहाई से अधिक बच्चे बौनेपन से पीड़ित हैं। 2 से 16 साल के बच्चों में गठिया, हड्डियों का रुकता विकास, जोड़ों में दर्द, सूजन, वजन घटना, चिड़चिड़ापन हैं संकेत। ज्यादातर बच्चों में जुवेनाइल इडियोपैथिक आर्थराइटिस की समस्या देखने को मिल रही है। यह समस्या बढ़ते बच्चे के बोन डेवलमेंट पर असर डालती है।  

हाइट बढ़ाएं,क्या खाएं? 

गाजर

मेथी
सोया
डेयरी प्रोडक्ट
जौ आटा

छोड़ दें ज्यादा सोचने की आदत! वरना बिना संकेत घेर लेंगी ये 4 गंभीर बीमारियां

हाइट बढ़ाने के टिप्स

30 मिनट योग करें
जंकफूड बंद कर दें
आधा घंटा धूप में बैठें
फल-हरी सब्जियां खाएं
आउटडोर गेम खेलें

बच्चों में मोटापा,कैसे करें कंट्रोल

घर पर बना खाना दें
फल-सब्जी की मात्रा बढ़ाएं
जंक फूड बंद कर दें
वर्कआउट
योग कराएं

तेज दिमाग

ब्राह्मी    
शंखपुष्पी    
अश्वगंधा

कैल्शियम बढाएं, क्या खाएं ? 

दूध शतावर      
केले का शेक         
खजूर-अंजीर शेक

Heart Day 2023: हार्ट अटैक से पहले बीपी कितना होता है? एक्सपर्ट से जानें हाई बीपी से इसका संबंध

बच्चों की आदत डालें 

स्क्रीन टाइम कम रखें         
सोशल मीडिया से दूर रखें          
सुबह-रात में  समय पर सोएं
 जल्दी उठें      

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement