Friday, May 03, 2024
Advertisement

आपकी हड्डियों में जान फूंक सकता है ये फल, आज से ही डाइट में करें शामिल

अगर आपकी भी हड्डियों में दर्द और सूजन की समस्या रहती है तो आपको अपनी डाइट में कैल्शियम से भरपूर इस फल को शामिल करना चाहिए। ये फल आपकी हड्डियों को हेल्दी रखने के साथ इनके काम काज को बेहतर बनाने में मददगार है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 13, 2023 6:52 IST
kiwi for strong bones- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kiwi for strong bones

समय के साथ शरीर की हड्डियां अपने आप कमजोर होने लगती हैं। इसकी एक बड़ी वजह है कैल्शियम का क्षरण जो कि पेशाब के साथ होता है।  दरअसल, हमारे शरीर से लगातार कैल्शियम का क्षरण होता रहता है। इसका एक बड़ा कारण शरीर में विटामिन सी है जिसकी वजह से पेशाब के जरिए कैल्शियम बाहर आने लगता है। ऐसे में हड्डियां अंदर से खोखली होने लगती है और इससे जुड़ी समस्याएं भी बढ़ने लगती है। इस स्थिति में आपको डाइट में उन फलों को शामिल करना चाहिए जो कि कैल्शियम से भरपूर हो और हड्डियों के लिए फायदेमंद हो। तो, जानते हैं इन फलों के बारे में विस्तार से। 

हड्डी मजबूत करने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए-Which fruit is best for strong bones in hindi   

हड्डी मजबूत करने के लिए आपको कीवी (kiwi benefits for bones)  का सेवन करना चाहिए। दरअसल, ये एक ऐसा फल है जो कि कैल्शियम से भरपूर होता है। 1 कप कीवी में 61.2 mg कैल्शियम होता है।  इससे हड्डियां अंदर से मजबूत होने के साथ कई बीमारियों से बची रहती हैं। साथ ही ये ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसी बीमारियों से भी बचाव में मददगार है जो कि हड्डियों के काम काज को भी खराब कर देती है।

Powerfood: बढ़ती सर्दी बन सकती है मुसीबत, ठंड के असर को कम करना है तो जरूर खाएं ये विंटर सुपरफूड

हड्डियों के लिए कीवी खाने के फायदे-Kiwi benefits for bones

कीवी आपकी हड्डियों के लिए अच्छा है क्योंकि उनमें विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है और वे मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। विटामिन सी शरीर में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाता है। यह प्रतिरक्षा कार्य में भी शामिल है और आपके शरीर को कोलेजन और न्यूरोट्रांसमीटर बनाने के लिए इसकी जरूरत होती है। कीवी आपके दैनिक सेवन में कुछ कैल्शियम और विटामिन ए और के भी जोड़ता है जो कि आपकी हड्डियों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है।

fruit for bones

Image Source : SOCIAL
fruit for bones

सुबह उठते ही बासी मुंह पी लें ये पीला पानी, पेट पर जमा चर्बी 15 दिनों में हो जाएगी कम

तो, अगर आपको अपनी हड्डियों को हेल्दी रखना है तो इन फल को डाइट में शामिल करना चाहिए। आप इसे ऐसे भी खा सकते हैं या फिर दही के साथ मिलाकर भी ले सकते हैं। ये हर प्रकार से सेहत के लिए फायदेमंद ही है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement