1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. क्या आप भी फलाहार में लेते हैं कुट्टू का आटा? जानिए इसके फायदे और नुकसान

क्या आप भी फलाहार में लेते हैं कुट्टू का आटा? जानिए इसके फायदे और नुकसान

कुट्टू के आटे का इस्तेमाल फलाहार में किया जाता है। खासतौर नवरात्र व्रत रखने वाले इसकी पूड़ी या पराठा खाना पसंद करते हैं। इसका सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता, साथ ही इसके कुछ नुकसान भी हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 08, 2021 15:21 IST
kuttu atta - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FAYICOOKBOOKS कुट्टू का आटा 

कुट्टू को अंग्रेजी में 'बकव्हीट' कहा जाता है। लेकिन इसका अनाज से कोई संबंध नहीं है। गेहूं, अनाज में आता है जबकि कुट्टू की गिनती फल में होती है। बकव्हीट पौधे से निकलने वाले फल तिकोने आकार के होते हैं, जिसे पीसकर आटा तैयार किया जाता है। इसी आटे को 'कुट्टू का आटा' कहा जाता है। नवरात्र का व्रत  रखने वाले इस आटे की पूड़ियां, पराठे या चीला खाना पसंद करते हैं। इसका सेवन करने से बॉडी में एनर्जी बनी रहती है, साथ ही ये वजन कम करने में भी सहायक होता है। 'कुट्टू का आटा' कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें मैग्नीशियम, विटामिन-बी, आयरन, कैल्शियम, फॉलेट, जिंक, कॉपर, मैग्नीज और फासफोरस अच्छी मात्रा में पाया जाता है। आइए जानते हैं कुट्टू का आटा खाने के फायदे और नुकसान। 

नवरात्र में लौकी के साथ करें इस जूस का सेवन, पेट और लिवर की हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

कुट्टी आटा के फायदे 

  • पथरी की समस्या से जूझ रहे मरीजों के लिए कुट्टू का आटा फायदेमंद हो सकता है। इसकी रोटी बनाकर खा सकते हैं।
  • कुट्टू में विटामिन के अलावा बी-कॉम्पलेक्स भी पाया जाता है। इसलिए ये लिवर से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। 
  • डाइट में कुट्टू का आटा शामिल करने से बालों को मजबूती मिलती है। अगर आपके बाल गिर रहे हैं तो कुछ दिनों तक आपने आहार में इसे शामिल कर सकते हैं। 
  • कुट्टू के आटा का सेवन करने से मानसिक तनाव को कम किया जा सकता है। कुट्टू में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं और इसके तत्‍व स्‍ट्रेस को कम करते हैं। 
  • कुट्टू के थोड़े आटे में कुछ बूंदें गुलाब जल की डालें और फेस पैक की तरह लगाएं। इससे आपकी स्किन पर ग्लो आएगा।  

buckwheat

Image Source : INSTAGRAM/#BUCKWHEATFLOUR
कुट्टू का आटा 

कुट्टू आटा के नुकसान 

आमतौर पर कुट्टू के आटे से तभी कोई नुकसान होता है जब आप इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने लगते हैं। इसके बावजूद भी इसका सेवन करने से पहले कुछ बातें ध्यान में रखना जरूरी होता है। 

  1. बहुत से लोगों को कुट्टू का आटा खाने से स्किन एलर्जी हो जाती है। उपवास के दौरान या महीने में 5-6 बार ही इसका सेवन करें। इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर पर दाने और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आपको ज्यादा दिक्कत होती है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका इस्तेमाल करें। 
  2. कुट्टू का आटा एक महीने में खराब हो जाता है। अगर आप पुराना आटा खाएंगे तो इसका सेवन करने से फूड प्वाइजनिंग, गैस जैसी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। इसलिए व्रत खत्म होने के बाद इसे बचाकर रखने के बजाय हमेशा फ्रेश आटे का इस्तेमाल करें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

इमयूनिटी बूस्ट करने के साथ साथ कम समय में वजन घटाने में सहायक है 'नाशपाती', जानिए अन्य फायदे

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगा पपीता, रोजाना ऐसे करें सेवन

डायिबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी असरदार है बैंगन, बस ऐसे करें सेवन

Click Mania
bigg boss 15