1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायिबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी असरदार है बैंगन, बस ऐसे करें सेवन

डायिबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी असरदार है बैंगन, बस ऐसे करें सेवन

डॉक्टर के परामर्श अनुसार दवाइयां खाने के अलावा एक सब्जी को डाइट में शामिल करके भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। ये सब्जी है बैंगन। जानिए बैंगन किस तरह से डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: October 05, 2021 21:59 IST
Baigan- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FOREVER_PLANTS_ Baigan

किसी भी बीमारी का सबसे पहले असर खानपान पर पड़ता है। फिर चाहे आप कोई सी भी बीमारी की चपेट में क्यों ना हो। आजकल ज्यादातर लोगों के मुंह से आपने एक बात बहुत ज्यादा सुनी होगी। ये बात है- मीठा कम खाओ। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर व्यक्तियों के घरों में जो लोग सबसे ज्यादा जिस बीमारी की चपेट में है वो डायबिटीज है। ऐसे में आप डॉक्टर के परामर्श अनुसार दवाइयां खाने के अलावा एक सब्जी को डाइट में शामिल करके भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। ये सब्जी है बैंगन। जानिए बैंगन किस तरह से डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है।

डायबिटीज पेशेंट इस वक्त करें नाश्ता तभी कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल - स्टडी

डायबिटीज पेशेंट के लिए सुपरफूड है बैंगन

बैंगन में प्रचुर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और कम मात्रा में कैलोरी होती है। बैंगन में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में असरदार है। ये ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है जिससे कि डायबिटीज पेशेंट को आराम मिलता है। इसके साथ ही इसमें पॉलीफेनोल नाम का एक ऐसा नैचुरल प्लांट कंपाउंड होता है जो शुगर अब्जॉर्प्शन को कम करके इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है। इसी वजह से शुगर पेशेंट को डाइट में बैंगन का सेवन करना लाभदायक होता है।

Baigan

Image Source : INSTAGRAM/K_E__T_A__N
Baigan

डायबिटीज पेशेंट लहसुन में ये एक चीज डालकर बनाएं चाय, सेवन करने से काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

ऐसे करें बैंगन का सेवन
डायबिटीज पेशेंट बैंगन का सेवन किसी भी तरह से कर सकते हैं। आप चाहे तो बैंगन आलू की सब्जी बनाकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप बैंगन के जूस का भी सेवन कर सकते हैं। 

बैंगन का सेवन करने के अन्य फायदे

वजन करता है नियंत्रित
वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो आप बैंगन को अपनी डाइट में शामिल करें। बैंगन में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। फाइबर पेट को लंबे वक्त तक भरा रखता है। जिससे कि अपने आप वजन कम होने लगता है। 

दिल को रखता है हेल्दी
बैंगन में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स दिल से संबंधित दिक्कतों से आपको बचाता है। 

डाइजेस्टिव सिस्टम रखता है दुरुस्त
बैंगन पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। इसकी वजह इसमें मौजूद फाइबर का होना है। अगर आप डाइट में बैंगन को शामिल करें तो ये कब्ज और पेट से संबंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

bigg boss 15