Friday, May 03, 2024
Advertisement

Heart attack से ठीक पहले बाएं हाथ में नजर आते हैं ये लक्षण, समझ लें तो जान बच सकती है!

हाथों में हार्ट अटैक के लक्षण: सर्दियों में हार्ट अटैक की समस्या तेजी से बढ़ जाती है। दरअसल, ठंड का सीधा असर हमारे ब्लड प्रेशर और ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है जिसका असर आप व्यापक तौर पर अपने हाथों में देख सकते हैं। तो, क्या हैं ये लक्षण जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 04, 2024 11:04 IST
 signs of heart attack in hands- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL signs of heart attack in hands

हाथों में हार्ट अटैक के लक्षण: सर्दियां आने के साथ कुछ बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ता है। जैसे कि हार्ट अटैक और स्ट्रोक। इन दोनों ही बीमारियों में बीपी और ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित रहता है और इसका असर आप पूरी तरह से अपने शरीर पर देख सकते हैं। जैसे कि पैरों का सो जाना, हड्डियों में जकड़न और मांसपेशियों से जुड़ी बीमारियां। लेकिन, इन सब के बीच हार्ट अटैक के मामले ज्यादा नजर आते हैं। तो, इन स्थितियों में आपको जानना चाहिए कि हार्ट अटैक के लक्षण हाथों ( signs of heart attack in hands) में भी नजर आते हैं और इनके बारे में जान लिया जाए तो, आपकी समय रहते जान बच सकती है। क्यों और कैसे, जानते हैं। 

कौन सा हाथ हार्ट अटैक का संकेत देता है-Which hand indicates heart attack? 

हमारा बाया हाथ हार्ट अटैक के लक्षण देता है या कहें कि हार्ट से पहले कुछ लक्षण यहां भी महसूस हो होते हैं। यहां बाएं हाथ की बात इसलिए हो रही है क्योंकि हमारा दिल शरीर के बाईं तरफ होता है और इसलिए जब शरीर में हार्ट अटैक की स्थिति बन रही होती है तो, इसके साफ संकेत हाथों में नजर आते हैं। इस तरह आपको बाएं हाथों में हार्ट अटैक के लक्षणों पर नजर बनाए रखना चाहिए।  

जान लें प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले इन फलों के बारे में, खाएं और बचाएं खुद को इन 3 दिक्कतों से

हाथों में हार्ट अटैक के लक्षण-Signs of heart attack in hands

हाथों में हार्ट अटैक का सबसे पहला लक्षण हिप्पोक्रेटिक उंगलियां (Hippocratic fingers) हैं। यानी कि उंगलियों का आपस में टकरानाजिसमें उंगलियों के सिरे सूज जाते हैं। यह स्थिति गंभीर हृदय समस्याओं का संकेत दे सकती है, क्योंकि शरीर लंबे समय से ऑक्सीजन की कमी से जूझ रही होती है और इसी की वजह से ये दिक्कत सामने आती है। साथ ही कुछ अन्य लक्षण नजर आते हैं। जैसे

-बाईं बांहों में दर्द।
-हाथों का सुन्न हो जाना।
-लगातार कंधे के पास प्रेशर और दर्द महसूस करना।
-बाएं हाथों से काम करते समय बहुत सहज महसूस न करना।

left arm pain

Image Source : SOCIAL
left arm pain

हाई कोलेस्ट्रॉल में बड़े काम की चीज है जीरा, बस ये 1 कंपाउंड धमनियों से साफ कर देगा low-density lipoprotein

तो, अगर आपको ये लक्षण महसूस हो रहे हैं तो बिलकुल भी नजरअंदाज न करें और सीधे ईसीजी करवाएं औप जाकर डॉक्टर से बात करें। क्योंकि ये स्थिति लगातार इस बात का संकेत है कि आपका ब्लड सर्कुलेशन,ऑक्सीजन सप्लाई सही नहीं है और हो सकता है कि शरीर में ब्लॉकेज हो या दिक्कत हो जिससे दिल का काम काज प्रभावित है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement