Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हाई कोलेस्ट्रॉल में बड़े काम की चीज है जीरा, बस ये 1 कंपाउंड धमनियों से साफ कर देगा low-density lipoprotein

Jeera for cholesterol: जीरा जिसके तड़के के बिना हम अपनी दाल और सब्जी की कल्पना नहीं कर सकते वो हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। लेकिन, सवाल है कैसे, इसमें ऐसा क्या है जो कि कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 04, 2024 7:04 IST
Jeera for cholesterol:- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Jeera for cholesterol:

Jeera for cholesterol: जीरा वो मसाला है जिसके बिना हम अपने किचन की कल्पना नहीं कर सकते। इसे लोग दाल से लेकर सब्जी तक में खूब इस्तेमाल करते हैं और वजन घटाने के लिए भी इस फूड का खूब उपयोग होता है। लेकिन, आज हम बात कोलेस्ट्रॉल कम करने की करेंगे। दरअसल, धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना दिल के रोगों का खतरा पैदा करता है। ये धमनियों में ब्लॉकेज पैदा करता है और फिर ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है। इसके अलावा ये हार्ट अटैक के खतरे को भी बढ़ाता है।  ऐसे में जीरा इन तमाम परेशानियों के सबसे बड़े कारण पर प्रभावी ढंग से काम करता है और कोलेस्ट्रॉल कम करता है। कैसे, जानते हैं।

low-density lipoprotein को कम करता है जीरा

जीरे में फाइटोस्टेरॉल (phytosterols) नामक एक्टिव कम्पाउंड होता है जो हाई कोलेस्ट्राल की बड़ी वजह बैड फैट यानी कि कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (low-density lipoprotein) को कम करने में मदद करता है। इसका  फाइटोस्टेरॉल शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है। इससे बैड फैट तेजी से कम होता है।

low-density lipoprotein

Image Source : SOCIAL
low-density lipoprotein

कड़ाके की ठंड में ये 5 पावरफूड करेंगे आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग, मौसमी बीमारियां होंगी कोसों दूर

धमनियों को साफ करता है जीरा

जीरा एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने और कम करने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि जीरे में मौजूद एंजाइम रक्त प्रवाह में ऑक्सीकृत एलडीएल, ट्राइग्लिसराइड्स और अन्य खराब वसा को कम करते हैं। ये धमनियों में अनहेल्दी फैट के कणों को जमने से रोकता है और इसे शरीर से फ्लश ऑउट करने में मदद करता है। साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट धमनियों के दीवारों की हेल्दी रखते हैं।

यूरिक एसिड से जमे क्रिस्टल को कुछ ही दिनों में गला देगा इस सब्जी का जूस, जोड़ों का दर्द भी होगा दूर

तो, अगर आप अपना हाई कोलेस्ट्ऱाल कम कना चाहते हैं तो, जीरा को पानी में उबालकर ये पानी पिएं। दूसरा, आप इसकी चाय पी सकते हैं जो कि धमनियों को सेहतमंद रख सकते हैं। इस प्रकार से ये जीरा बैड कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement