1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Lichi For Diabetes: डायबिटीज के मरीज लीची खा सकते हैं या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

Lichi For Diabetes: डायबिटीज के मरीज लीची खा सकते हैं या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

कई लोगों का मानना है कि लीची का सेवन करने से ब्लड शुगर बढ़ सकता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अगर लीची का सेवन एक सीमित मात्रा में किया जाए तो यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 28, 2021 11:19 IST
Lichi for diabetes: डायबिटीज के मरीज लीची खा सकते हैं कि नहीं, जानें इस सवाल का जवाब- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Lichi for diabetes: डायबिटीज के मरीज लीची खा सकते हैं कि नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

मौसमी फलों का सेवन करने का अपना ही एक अलग मजा होता है। यह सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं। वहीं डायबिटीज के मरीजों की बात करें तो उन्हें इस बात का खास ख्याल रखना होता है कि वह मीठे फलों का सेवन ना करें। ऐसे में शरीर में शुगर लेवल को मेंटेन रखने के लिए आप लीची का सेवन कर सकते हैं। यह औषधिय गुणों से भरपूर होती है। 

कई लोगों का मानना है कि लीची का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अगर लीची का सेवन एक सीमित मात्रा में किया जाए तो यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। 

तेजी से वजन कम करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो, पेट-कमर की चर्बी भी हो जाएगी कम

डायबिटीज के मरीजों के लिए क्यों फायदेमंद है लीची

लीची में अधिक मात्रा में सैपोनिन, स्टिग्मारस्टरोल, एपिटिक्न, ल्कूकोसाइनाइडिन, मालविदिन, ग्लाइकोसाइड और प्रोसायनिडिन ए2, और बी2 जैसे फाइटोकेमिकल्स होते हैं । इसके साथ ही लीची में फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, तांबा, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और मैंगनीज सहित खनिज और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपके ब्लड शुगर को मेंटेन करने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करके हैं। 

एक रिसर्च के अनुसार लीची में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी डायबिटिक और इम्नूयोमॉड्यूलेटरी गुण पाए जाते हैं। जो शरीर में इंसुलनिन की मात्रा बढ़ा देते हैं। इसलिए लीची डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। 

लीची खाने के अन्य फायदे

इम्यूनिटी करे मजबूत

लीची में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो  बायोएक्टिव यौगिक मैक्रोफेज के उत्पादन को बढ़ाने का कार्य करते हैं। जिससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। 

हार्ट को रेखें हेल्दी
विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर लीची आपके हार्ट को हेल्दी रखने के साथ दिल संबंधी बीमारियों से बचाती है।

लंग्स को हमेशा रखना चाहते हैं मजबूत तो कभी भी ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकते हैं फेफड़े डैमेज

कैंसर
लीची का फल और पत्तियां दोनों ही कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। 

वजन करे कम
लीची में ऑलिगनॉल तत्त्व, फाइबर और जल तत्त्व पाए जाते हैं जो शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने के साथ वजन को कम करने में मदद करते हैं। 

सर्दी-जुकाम
सर्दी-जुकाम के साथ अन्य इंफेक्शन से निजात दिलाने में लीची मददद करती हैं। 

पाचन तंत्र
लीची में उष्ण गुण  होने के कारण पाचक अग्नि को ठीक कर यह  पाचन क्रिया को मजबूत बनती है। इसके साथ ही यह कब्ज, एसिडिटी को सही करती हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Lichi For Diabetes: डायबिटीज के मरीज लीची खा सकते हैं या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X