Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Low Blood Pressure होने पर नजर आते हैं ये 5 लक्षण, वक्त रहते कर लीजिए पहचान, नहीं तो पड़ सकता है भारी

Low Blood Pressure Symptoms: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इसके लक्षणों को पहचानना जरूरी है। ऐसे में जानिए लो ब्लड प्रेशर के लक्षणों को कैसे पहचानें।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: August 27, 2022 20:44 IST
Low Blood Pressure Symptoms- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Low Blood Pressure Symptoms

Highlights

  • लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल न किया जाए तो यह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है।
  • यह एक ऐसी परेशानी है जो किसी को भी हो सकती है।

Low Blood Pressure Symptoms:  फिट रहने के लिए जितना हेल्दी खाना जरूरी माना जाता है उतना ही जरूरी है आपका ब्लड प्रेशर का सही रहना है। हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित मरीज अक्सर कई बीमारियों के शिकार होते रहते हैं। लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) यानि हाइपरटेंशन एक ऐसी परेशानी है जो किसी को भी हो सकती है। अगर समय रहते इस बीमारी को कंट्रोल न किया जाए तो यह आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है। लेकिन  ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इसके लक्षणों को पहचानना जरूरी है। ऐसे में जानिए लो ब्लड प्रेशर के लक्षणों को कैसे पहचानें साथ ही जानिए कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

लो बीपी के इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

घबराहट 

लो ब्लड प्रेशर का सबसे पहला और आम लक्षण घबराहट होना हो सकता है। यदि आपको घबराहट या बैचेनी हो रही है तो इसको नजरअंदाज न करें। 

Cumin Seed: भुना हुआ जीरा खाने से वजन की समस्या सहित ये बीमारियां भी होंगी अंडर कंट्रोल, जानें कब खाएं ?

चक्कर आना
यदि आपको अचानक चक्कर आने लगे हैं तो यह भी ब्लड प्रेशर लो होने का संकेत हो सकता है। ऐसे में इसे अंदेखा न करें। 

बेहोशी
यदि आपको धीरे धीरे बेहोशी सी छा रही है और आपसे उठा नहीं जा रहा है तो इसका मतलब आपका ब्लड प्रेशर कम हो रहा है। क्योंकि अक्सर कम ब्लड प्रेशर होने पर ऐसी समस्या देखी जाती है।

साफ न दिखना
यदि किसी को चक्कर आने के साथ-साथ धुंधला दिखाई दे रहा है तो ये भी लो ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है। आमतौर पर बीपी लो होने पर आंखों पर असर पड़ता है। हालांकि, ब्लड प्रेशर सामान्य होने पर ये समस्या ठीक हो जाता है।

बिना वजह थकावट महसूस होना
यदि आपको बिना कोई काम किए ही थकान  महसूस हो रही है तो इसका मतलब आप लो बीपी के शिकार हो रहे हैं। 

क्या आप बढ़ते मोटापे को करना चाहते हैं कम?  स्वामी रामदेव से जानिए इस समस्या से निजात पाने का बेहतरीन उपाय

सांस लेने में दिक्कत
जब ब्लड प्रेशर लो होता है तो सांस लेने में तकलीफ होती है। यह भी लो ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है।

बीपी लो होने पर करें ये काम

नमक पानी
नमक, बीपी को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में थोड़ा नमक डालकर पी लें। ऐसा करने से बीपी कंट्रोल हो सकती है। 

भूखे न रहें
कई बार ऐसा होता है कि व्रत या डाइटिंग के दौरान लो बीपी की समस्या हो जाती है। क्योंकि कम खाना खाने या भूखे रहने से भी ब्लड प्रेशर लो हो सकता है ऐसे में जब भी ऐसा लगे तो तुरंत कुछ खा लें। 

Heart Attack: जिम जाने वाले फिटनेस फ्रीक लोगों को क्यों आ रहा है हार्ट अटैक? जानिए इसकी वजह और उपाय 

नींबू-नमक का पानी
इसके लिए एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़कर आधा चम्मच नमक मिलाकर इसे पी जाएं। ऐसा करने से बीपी लो होने की समस्या खत्म तो नहीं होगी लेकिन कुछ देर के लिए आपको आराम जरूर मिल सकता है।

इलेक्ट्रोल
बीपी लो होने पर आप इलेक्ट्रोल का घोल बनाकर भी पी सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिल सकता है। 

मीठा
कुछ मीठा जैसे टॉफी, चॉकलेट आदि का भी सेवन कर सकते हैं। इससे ब्लड  प्रेशर को सामान्य करने में मदद मिलेगी। हालांकि डायबिटीज या अन्य बीमारियां जिसमें मीठा कम खाना चाहिए, ऐसे लोग पहले डॉक्टर की सलाह लें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement